अदरक का जूस पीने के फायदे

अदरक का जूस पीने के फायदे बीमारियों से बचने में

हम सभी को पता है अदरक के बारे में। अदरक से चाय का स्वाद बढ़ता है साथ ही यह खाने को भी टेस्टी बना देता है। चटनी व सब्जी में अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। यही नहीं अदरक के चूर्ण जिसे सोंठ कहा जाता है इसका इस्तेमाल मसाले के तौर पर भी किया जाता है। अदरक हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। यही नहीं अदरक का जूस हमें कई बीमारियों से भी बचा सकता है। जी हां, यह गठिया, कोलस्ट्रोल व डायबिटीज जैसे रोगों को आसानी से खत्म कर सकता है। कई बीमारियों को आपको बचाता है। ये अदरक का रस। चलिए अब आपको बता दें क्या फायदे मिलते हैं अदरक के जूस को सेवन करने से।

 अदरक के दस फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे

कैसे बनाएं अदरक के जूस को – how to make fresh ginger juice in Hindi

सामग्री

  • शहद
  • नींबू
  • और अदरक का एक छोटा कटा हुआ अदरक।
    आप अदरक लें और उसे साफ करके धो लें। और फिर इसे छोटे हिस्सों में काटें।
    आप कटे हुए अदरक का रस निकाल लें। और फिर इसे किसी गिलास में रख लें। और फिर इसमें थोड़ा सा नींबू और फिर शहद को मिला लें। और इसका सेवन करें।

कौन से पौष्टिक तत्व होते हैं अदरक में— अदरक के जूस के गुण -ginger juice benefit in Hindi

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि अदरक में पौष्टिक गुणों का पाया जाना। इसमें कॉपर, विटामिन्स व मैग्नीज जैसे तत्व पाए जाते हैं। और ये सब हमारी अच्छी सेहत को बनाए रखने का काम करते हैं।

machli khane ke nuksan diabetes

शुगर कंट्रोल होती है- adrak juice ke fayde in diabetes

अदरक के जूस से शुगर की समस्या आसानी से ठीक हो सकती है। यदि आप अदरक का रस रोज एक कप की मात्रा के बराबर पीते हो तो कुछ ही दिनों में आपका शुगर नियंत्रण में हो जाएगा।

ब्लड प्रेशर की समस्या में – ginger juice for blood pressure in Hindi

यदि आप चाहते हैं कि आपका बल्ड प्रेशर नियंत्रित रहे तो आप अदरक से बने हुए जूस का सेवन करें। इससे आपके खून में पतलापन आता है और आप इस भंयकर समस्या से बच सकते हो।

gathiya ke lakshan fingers in hindi

घटाए सूजन को – adrak ka juice sujan kam karne mei

सूजन व जोड़ों का दर्द यदि आपको परेशान कर रहा हो तो आप को अदरक के जूस का सेवन करना चाहिए। इससे जोड़ों का दर्द और फिर उससे होने वाली सूजन भी कम हो जाती है। अदरक के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में होते हैं। जिससे शरीर में रक्त का संचार सुचारू रूप से बना रहता है साथ ह खून भी साफ होता रहता है।

हर तरह के दर्द में

यदि माइग्रेन का दर्द हो या फिर सिर या फिर दांत का दर्द हो तो आप जरूर अदरक के रस का सेवन करेंं। आपको इससे इस प्रकार के सभी दर्दों से मुक्ति मिल जाएगी।

आंत-के-कैंसर-को-खत्म-करेगा

पेट के लिए – adrak ke ras pet ke rogo ke liye

पेट की बीमारियां जैसे अपज, बदहजमी व पाचन से संबंधित रोग आदि किसी भी तरह के रोग हों तो एैसे में आप जरूर सेवन करें अदरक जूस का। इससे पेट की गंदगी साफ हो जाती हैं साथ ही यह गैस व पेट के दर्द में भी आराम देता है।

papaya juice for cancer treatment

कैंसर रोग में अदरक का रस

बहुत ही लाभकारी होता है अदरक का रस कैंसर की रोकथाम के लिए। क्योंकि ये रस कैंसर को बढ़ने नहीं देता है। और उसके सेल्स को खत्म करता है। इस जूस को पीने से स्तन कैंसर की संभावना कम हो जाती है।

गठिया का आयुर्वेदिक इलाज

गठिया और थायराइड की समस्या

जिन लोगों को गठिया दर्द या फिर थायराइड की समस्या हो वे इस रस का सेवन करें। इससे आसानी से गठिया की बीमारी और थायराइड की बीमा​री ठीक हो जाती है।

adrak reduce cholesterol

कोलेस्ट्रॉल की समस्या

आपको बता दें की शरीर में कोलेस्ट्रॉल में गड़बड़ी होने की वजह से दिल से संबंधित रोग आसानी से लग सकते हैं। साथ ही खून मोटा भी होने लगाता है। एैसे में अदक से बना जूस आपके लिए फायदेमंद हो कसता है। इस ज्यूस को पीने से हृदयघात की शिकायत काफी हद तक कम हो सकती है। अदरक का जूस खून को हल्का बनाता है।

vastu shastra for fish aquarium in Hindi

सुंदर घने बालों के लिए- ginger juice for long hair in Hindi

बालों को सुंदर और घना बनाने के लिए अदरक किसी रामबाण उपाय से कम नहीं है। जी हां नियमित अदरक के रस को पीने से बालों की मुख्य समस्याएं जैसे रूसी व बालों का रूखापन आदि दूर हो जाता है। आप चाहें तो इस रस को अपने सिर की त्वचा पर भी उपयोग कर सकते हैं।

white-heads-treatment-in-hindi

 

ऐक्ने व मुंहासे – Adrak ke ras ke fayde sundarta ke liye

चेहरे की मुख्य समस्याओं जैसे मुंहासे व ऐक्ने होने पर आप नियमित अदरक से बने रस का सेवन करना शुरू कर दें। इस जूस को पीने से चेहरे की ये समस्याएं आसानी से खत्म हो जाएगीं।



Loading...
डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।