ऐलोवेरा से होगा डायबिटीज का उपचार

बस दो महीने में शुगर को नियंत्रित कर देगा ऐलोवेरा..जानें कैसे

इस बारे में आपको पता ही है की एलोवेरा हमरे चेहरे की रंगत और खूबसूरती को बढ़ाता हैं। पर क्या आप जानते हैं एलोवेरा हमें कई बीमारियों से बचा सकता हैं। आपकी सेहत को सच्चा साथी है ये एलोवेरा। यदि आप शुगर की बीमारी यानि की डायबिटीज से ग्रसित हैं तो मात्र दो महीने में आपको ये एलोवेरा आपको इस रोग से मुक्त कर सकता है।

machli khane ke nuksan diabetes

एलोवेरा से डायबिटीज का उपचार होगा-Aloe vera use  to treat diabetes in Hindi

  • एैसा इसलिए क्योंकि एलोवेरा में मौजूद तत्व जिसे खासकर इमोडिन बोला जाता है वह हमारी बॉडी में बढ़े हुए ग्लूकोज के लेवल को आसानी से घटा सकता है।
  • एलोवेरा में ग्लूकोमेनन और मूसिलेज जैसे फाइबर तत्व होते हैं जो वजन को कम करने के साथ—साथ भूख को भी शांत करते हैं।
  • यही नहीं ऐलोवेरा में और भी एैसे तत्व होते हैं जो हमारे शरीर में इंसुलिन के लेवल को संतुलित बनाए रखते हैं। जिसकी वजह से मधुमेह नहीं होता है। ये तत्व मैग्नीज और क्रोमियम होते हैं।
  • अगर आप साफ और प्राकृतिक रूप से ऐलोवेरा का प्रयोग करते हो तो यह आपको स्वस्थ भी बनाए रखेगा। दो महीने तक बस आप दो चम्मच एलोवेरा का सेवन करते हैं तो शुगर का स्तर घट जाएगा।
  • बहुत बार देखा जाता है जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या रहती है उन्हें घाव आसानी से हो जाते हैं। जिससे वे काफी दिक्कत में रहते हैं। क्योंकि मधुमेह में घाव आसानी से नहीं भरते हैं। एैसे में आप अपने घाव पर ऐलोवेरा को लगाएं। इससे घाव जल्दी तो भरेगा ही साथ ही घाव से होने वाला दर्द भी ठीक हो जाता है।
  • ऐलोवेरा मधुमेह यानि शुगर के मरीजों के लिए रामबाण औषधि तो है ही लेकिन आपको इसके साथ अपने खान पान पर भी विशेष ध्यान देना है। साथ ही योग व पैदल भी चलते रहना है।

यदि आप एैसा मात्र 2 महीने करते हो तो आपको इसके परिणाम जल्द ही देखेने को मिलेगेें।

अधिक पठित लेख :

शिलाजीत के फायदे और नुकसान सेहत के लिए

भूलकर ना रखें तांबे के बर्तन में ये चीजें…हो सकता नुकसान

गले की खराश दूर हो जाती है इस चीज के सेवन से

सुबह खाली पेट गुड़ खाने के फायदे

 



Loading...
डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।