लीवर की देखभाल के आहार जो करते हैं लीवर को साफ

लीवर को स्वस्थ रखेंगे ये दस आयुर्वेदिक उपाय !!

लीवर शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। लीवर शरीर की पाचन क्रिया, उर्जा संवर्धन, डिटाक्सीफिकेशन आदि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए लीवर यानी यकृत का स्वस्थ व तंदुरुस्त रहना अति आवश्यक है। आयुर्वेदिक सेहत आपको दस आसान घरेलू उपाय बताएगा जिससे आप आसानी से लीवर को स्वस्थ रख सकते हैं व इससे होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं।

लीवर को स्वस्थ रखने के आयुर्वेदक उपाय – Healthy liver home remedies and ayurvedic tips in hindi

शहद और आंवला मिश्रण के पांच फायदे

1. आंवले का उपयोग:

आंवले में विटामिन सी व वह सभी तत्व मौजूद होते हैं जो लीवर को स्वस्थ रखने में लाभदायक होते हैं। आंवले से निकलने वाला रस एक प्राकृतिक डीटाक्सीफिकेशन एजेंट है। प्रतिदिन दो से तीन कच्चे आंवलो को खाने से आपका लीवर मजबूत बना रहेगा।
haldi-ke-labh-in-hindi

2. हल्दी का उपयोग:

हल्दी भी एक प्राकृतिक एंटी सेप्टिक व डीटाक्सीफिकेटिंग एजेंट है। इसलिए हल्दी के उपयोग से भी आपके यकृत को लाभ होगा। यह  हेपेटाइटिस बी व सी के वायरस को भी रोकता है। आप भोजन पदार्थों या दूध में कच्ची हल्दी मिलाकर ले सकते हैं।
methi ke fayde liver ki smasya door karne ke liye

3. शराब , सिगरेट व एलोपैथिक दवाइयों के उपयोग में सावधानी :  Liver Disease Diet in Hindi

यदि आप शराब सिगरेट या तम्बाकू आदि का सेवन अत्यधिक मात्रा में करते हैं तो यह आपके लीवर की कार्य करने की शक्ति में बाधा डाल सकता है। अत: शराब  व खासकर सिगरेट व तम्बाकू के अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए । इसके अलावा अधिकतर पेन किलर्स व एंटीबायोटिक दवाओं के लगातार सेवन से बचें। यह लीवर के लिए हानिकारक हो सकता है।
health benefits of Chandra bhedi Pranayama in Hindi

4. अनुलोम विलोम व भ्रास्त्री :

प्रतिदिन सुबह ताजी हवा व खुले में केवल दस से पनद्रह मिनट अनुलोम विलोम व भ्रास्त्री प्राणायाम करने से आप लीवर में होने वाले सैकडों रोगों से बच सकते हैं।
fati ediyo ka upchar cracked heel home made remedy honey

5. शहद व नींबू का सेवन : Best Foods For Your Liver in Hindi

प्रतिदिन सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद व नींबू रस घोलकर पियें। इससे आप के लीवर में जमा गंदगी दूर होने में सहायता मिलेगी व लीवर सुचारु रुप से काम करता रहेगा।
 पपीते के बीज के फायदे और नुकसान सेहत के लिए

6. पपीते का रस :

पपीते के रस को दिन में दो बार पीने से लीवर में होने वाली सूजन दूर होती है। पपीता वैसे भी पेट के लिए अच्छा होता है व पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है जिससे लीवर को सही से कार्य करने में सहायता मिलती है।
फूल गोभी के बेशकीमती गुण और फायदे

7. हरी सब्जियों का सेवन करें :

हरी सब्जियों में विटामिन ए व बीटा कैरोटीन होता है जो लीवर के लिए अच्छा माना जाता है इसलिए अपने आहार में हरी सब्जियों व कच्चे सलाद की मात्रा को बढाएं।
 लहसुन के चमत्कारिक औषधीय फायदे

8. लहसुन का सेवन: Garlic for healthy Liver in Hindi

लहसुन में पाए जाने वाला सेलेनियम एक प्राकृतिक डिटाक्सिफिकेंट है जो लिवर व शरीर में जमने वाले विषैले पदार्थों को शरीर में जमा नहीं होने देता। इसलिए प्रतिदिन सुबह खाली पेट लहसुन की एक या दो फलियों का कच्चा चबाएं।
khali pet bhulkar na khaye ye chije

9. डीप फ्राईड व प्रोसेस्ड फूड से बचें :

तले हुए भोजन, डीप फ्राइड फास्ट फूड, प्रोसेस्ड मीट, आदि का सेवन कम से कम करें। ये खाद पदार्थ लीवर में विषैलापन  पैदा कर सकते हैं।
jhuriyon se chutkara dilwata hai kele ka chilka 3

10. फलाहार व उपवास :

फल जैसे सेब, जामुन, संतरा आदि का नियमित सेवन करें। सप्ताह या पन्द्रह दिनों में एक‌ दिन उपवास रखने की कोशिश करें। इससे शरीर को डीटाक्सिफाई करने में मदद मिलती है व लीवर दुरुस्त रहता है।



Loading...
डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply