वजन घटाने के सात घरेलू उपाय

ये सात आसान उपाय कम करेंगे आपका पेट व वजन!

अक्सर हम देखते हैं कि पेट व वजन कम करने के लिए तरह तरह के विज्ञापन, तरीके, कसरत आदि का प्रचार विभिन्न माध्यमों द्वारा किया जाता है परन्तु ये उपाय या तरीके ना केवल कठिन होते हैं बल्कि कयी बार बाजार में व टीवी में प्रसारित विग्यापनों में  ऐसे उत्पाद भी बेचे जाते हैं जिनका आपके वजन कम करने से कोई लेना देना नहीं होता है। ऐसे में आयुर्वेदिक सेहत आपको दस ऐसे आसान उपाय बताएगा जिनकों अपनाने से आपका वजन  केवल छह से आठ सप्ताह में दस से पन्द्रह किलो तक कम हो जाएगा ।

1. प्रतिदिन आधा घंटा पैदल चलें :

यदि आप प्रतिदिन केवल आधे घंटे भी अगर पैदल चलते हैं तो आप अपने वजन को नियंत्रण में रख सकते हैं। पैदल चलने से आप की मांसपेशियां मजबूत रहती हैं। शरीर का मेटाबोलिज्म दुरूस्त रहता है व शरीर में वसा नहीं जमती।

side effects of drinking water while standing 2

2. तीन से चार लीटर पानी का सेवन:

प्रतिदिन लगभग तीन से चार लीटर पानी पियें। इससे आपका मेटाबालिज्म मजबूत होगा, पेट साफ रहेगा व टाक्सिकेंट खत्म होंगे जिससे शरीर में जमा होने वाली चर्बी भी कम होगी।

Homemade Remedy For cracked heels in hindi

3. नमक की मात्रा कम करें :

नमक शरीर में मोटापे को बढाता है तथा ब्लौटिंग के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार माना जाता है। नमक लगभग एक चम्मच के बराबर लेना होता है परन्तु अधिकांश लोग इसके लगभग तीन गुना नमक लेते हैं। इसलिए खाने में नमक की मात्रा कम रखें।

eating food with hand health benefits.

4. रात को भोजन कम करें :

रात को खाया भोजन बहुत धीरे पचता है व मोटापा भी बढाता है। इसलिए रात को लगभग आधा पेट या उससे कम ही भोजन करें।तथा भोजन के बाद दस से पन्द्रह मिनट अवश्य टहल लें। आपको तीन से चार हफ्तों में ही अपने वजन व मोटापे में कमी नजर आएगी।

पेट के बल सोने के नुकसान नहीं जानते होगें आप

5. नींद पूरी लें :

युनिवर्सिटी आफ शिकागो के अनुसार जो लोग औसतन आठ घंटे पूरी नींद लेते हैं  उनके शरीर का मेटाबोलिज्म चार से पांच घंटे सोने वाले लोगों के मुकाबले काफी सक्रिय रहता है। इसलिए रोजाना लगभग आठ घंटे नींद अवश्य लें।

healthy-food-for-knee-pain

6. तली हुई व मीठी वस्तुएँ कम‌ खांए :

तली हुई व डीप फ्राईड भोजन पदार्थों व मिठाईयों का सेवन बहुत कम कर दें व केवल किसी खास अवसर या समारोह आदि में नियंत्रित मात्रा में करें। अत्यधिक तले हुए खाद पदार्थ बहुत धीरे पचते हैं व इनमें मौजूद वसा शरीर में जमा हो जाती है।

health benefits of Chandra bhedi Pranayama in Hindi

7. प्रतिदिन पन्द्रह मीनट से आधा घंटा योगाभ्यास व व्यायाम करें:

प्रतिदिन लगभग आधा घंटे के करीब अनुलोम वियोम, कपालभाती व भ्रामरी योग करें। तथा हल्की फुल्की खिचाव ( स्ट्रैचिंग ) वाली एक्सरसाईज या व्यायाम करें।

यदि आप इन उपायों को तन मन धन से अपने जीवन में उतारते हैं तो यकीन मानिए आप छह से‌ आठ सप्ताह में कम‌ से कम‌ दस पन्द्रह किलो वजन कम कर सकते हैं।



Loading...
डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply