How to Get Rid of a Stye Home Remedies

आंखों की बिलनी दूर करने का घरेलू उपचार!

हमारी आंखों में कई बार संक्रमण की वजह से बहुत सारी दिक्कतें हो सकती हैं। एैसी ही एक समस्या है बिलनी। जिसे Sty कहा जाता है। ये समस्या तब होती है जब हम आंखों पर ध्यान नहीं देते हैं। खासकर की तब जब हम कंप्यूटर व मोबाइल का प्रयोग करते हैं। यही नहीं महिलाओं में तो ये समस्या मेकअप और गंदगी की वजह से हो जाती है। बिलनी आंखों का एक प्रकार का संक्रमण है जिससे आंखों के उपर फोड़ा बन जाता है।और पलकें सूज जाती हैं। जिसकी वजह से आंख बंद होने लगती है। इन सब के अलावा आंख की बिलनी होने के अन्य कारण भी होते हैं जैसे टेंशन, शरीर में हार्मोनल परिवर्तन आदि।

आपको बता दें की हमारी आंखों की पलक में ये समस्या होती है। जिसमें की पलकों में पीप यानि की पस भरने लगता है। और फिर इससे सूजन और दर्द भी होने लगता है। वैसे तो ये समस्या अपने आप ही ठीक हो जाती है लेकिन कुछ दिनों में। यदि आप इस समस्या से जल्दी ही छुटकारा पाना चाहते हो तो आपको हम कुछ आसान से घरेलू नुस्खे बता रहे हैं। आप इन नुस्खों को घर पर ही कर सकते हो।

आंखों की बिलनी का घरेलू उपचार -How to Get Rid of a Stye Home Remedies in Hindi

potato or masoor dal for facial

हल्दी से घरेलू उपचार

हमारे घर में हल्दी का इस्तेमाल तो होता ही है। आपको पता ही होगी की हल्दी में कई गुण होते हैं जो आपको बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। आंख पर यदि बिलनी हो गई हो तो आप एक कप पानी गर्म करें और फिर उसमें एक चम्मच हल्दी को डालकर उसे उबाल लें। जब यह ठंडा हो जाए तब आप सूती कपड़े या फिर रूई से अपनी आंखों की सफाई करते रहें। इससे आंख की बिलनी आसानी से गायब हो जाएगी।

balo ke liye faydemand ayurvedic tel

लाभकारी है एलोवेरा जेल बिलनी के उपचार में

प्राकृतिक गुणों से भरपूर और बीमारियों के उपचार में एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप एलोवरा जेल का प्रयोग करते हो तो इससे आपकी आंखों का संक्रमण दूर होगा। चलिए जान लेते हैं कैसे करना है एलोवेरा का प्रयोग। आपको एलोवेरा का टुकड़ा लेना है और फिर इसे अच्छी तरह से धो लेना है। और फिर इसके अंदर से जेल को निकाल कर एक कटोरी में रख देना है। इसके बाद आप इसे अपनी आंख की बिलनी के उपर लगाएं। इस जेल से आंखों को प्रभावित करने वाला बैक्टीरिया खत्म हो जाएगा। साथ ही इस जेल आंखों की सूजन भी घट जाएगी।

amrood-ke-patton-ke-fayde upchar ke liye

करें अमरूद की पत्तियों का प्रयोग

बहुत सारे एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है अमरूद। जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। आपको अमरूद की पत्तियों का प्रयोग करना है आंखों के संक्रमण को दूर करने के लिए। सबसे पहले आप अमरूद की तीन से चार पत्तियां लें और फिर इन पत्तियों को गर्म पानी में डाल दें। और जब यह पानी हल्का गुनगुना हो जाए तब आप किसी साफ कपड़े या फिर रूई के माध्यम से इसे आंखों की बिलनी पर लगाएं। यानि की आपको इससे आंखों की सिकाई करनी है। एैसा करने से आपको इस समस्या जल्द ही राहत मिल जाएगी।

ग्रीन टी का इस्तेमाल

ग्रीन टी सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है। लेकिन आप इसी ग्रीन टी से आंखों की बिलनी का घरेलू उपचार कर सकते हो। जी हां इससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। क्योंकि इस चाय में कई गुण मौजूद रहते हैं जों आंखों के इस संक्रमण को दूर करने का काम करते हैं। आप गर्म पानी लें और उसमें एक ग्रीन टी के पैकट को डाल लें। और फिर रूई के जरिए आप ग्रीन टी के पानी को अपनी आंखों की बिलनी पर लगाते रहें। ग्रीन टी टैनिन और संक्रमण को भी खत्म कर सकती है।

 

और भी पढ़ें —

दांतों की झनझनाहट दूर करने के घरेलू नुस्खे!!

लीवर को स्वस्थ रखेंगे ये दस आयुर्वेदिक उपाय !!

सांस लेने में तकलीफ से जानें बीमारियों के लक्षण!!

संतरा खाने के नुकसान नहीं जानते होंगे आप !!!



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply