chiti bhagane ke desi gharelu nuskhe

अगर चीटियों ने परेशान कर रखा है तो करें ये उपाय

घरों में हमारे अक्सर चीटियां आ जाती हैं। जिसका कारण घर में मीठी चीजों जैसे चीनी, खीर व अन्य चीजें होती हैं। ये चीटियां केवल हमारी चीजों को ही खराब नहीं करती हैं अपितु यह हमारी सेहत को भी नुकसान पहुंचाती हैं। क्योंकि जब यह काटती हैं तो इससे दर्द के साथ लाल रंग के चकते भी हमारे शरीर पर पड़ जाते हैं। साथ ही इससे हमारे को एलर्जी भी हो सकती है। यही नहीं बच्चों के लिए बहुत की खतरनाक होती हैं चीटियां। लेकिन अब आप इन चीटियों से आसानी से मुक्ति पा सकते हो।

चीटियों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय – Home remedies to get rid of ants in Hindi

gale-ki-kharash-mei-misri-ke-labh

फिटकरी के साथ हल्दी का प्रयोग

जी हां, आपके घर में यदि चीटियां अधिक मात्रा में हों तो आप सबसे पहले फिटकरी के चूर्ण को लें और फिर उसमें हल्दी को मिला लें। और अब आप इसे उन कोनों में डाल दें जहां पर आपको लगता है चीटियां आती हों। इससे चीटियां आपके घर में नहीं घुसेंगी।

red-chilli

प्रयोग में लाएं लाल मिर्च को

खाने में प्रयोग की जाने वाली लाल मिर्च आपको इन चीटियों से छुटकारा दिलवा सकती हैं। लाल मिर्च से चीटिंयां खौफ खाती हैं। आप थोड़ा सा लाल मिर्च का चूर्ण लें और फिर इसे चीटियों की जगह पर डाल दें। इस नुस्खे से चीटिंया आपको तंग नहीं करेंगी।

Homemade Remedy For cracked heels in hindi

नमक है कारगर नुस्खा

आपको बता दें खाने वाला नमक आपको इस समस्या से मुक्ति दिलवा सकता है। एैसा इसलिए क्योंकि इस नमक में कई एैसे गुण व तत्व होते हैं जो चीटियां को आपके आसपास फटकने भी नहीं देते हैं। इसलिए आप नमक के पोछे को घर पर लगाएं। नमकीन पानी चीटियांे का सफाया कर देता हैं

laung-powder-laung-ka-churn

इस्तेमाल करें लौंग के चूर्ण का

यदि आप चीटियों से मुक्ती पाना चाहते हो तो इसके लिए लौंग बहुत फायदेमंद हो सकती है। दरवाजों व खिड़कियों के अलावा जहां से भी आपको लग रहा हो की आपके घर में चीटियां आती हों वहां पर आप लौंग के जोड़ों को रख दें। इसकी महक से चीटियां अपना रास्ता बदल देती है। ये एक कारगर नुस्खा भी है।



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply