डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू उपचार

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू उपचार

बालों में रूसी यानि की डैंड्रफ होना एक परेशानी की बात है। वैसे तो ये समस्या ज्यादा बड़ी नहीं है लेकिन इस समस्या से पुरूष व महिलाएं दोनों ही परेशान रहते हैं। क्योंकि कई बार इससे शर्मिंदगी भी महसूस होती है। लेकिन अब आप चिंता ना करें हम आपको कुछ आसान से घरेलू नुस्खों को बता रहे हैं जिन्हें यदि आप अपनाते हैं यानि प्रयोग में लाते हैं तो इससे आपके बालों का डैंड्रफ आसानी से खत्म हो जाएगा।

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू उपचार – Get rid off dandruff home remedies in Hindi

शहद के साथ नारियल तेल

यदि आप बालों से रूसी को खत्म करना चाहते हो तो प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल अधिक से अधिक करो। हम बात कर रहे हैं शहद और नारियल तेल की।
आप तीन चम्मच दही लें और फिर उसमें शहद और दो चम्मच नारियल का तेल मिला लें और फिर इसका लेप बना लें और अब आप इसे अपने बालों की जड़ों पर लगाकर इससे मसाज करते रहें। तीस मिनट के बाद आप अपने बालों को अच्छे से साफ करें और फिर उन बालों के सूख जाने के बाद नारियल का तेल को फिर से अपने बालों पर लगाएं।

आयुवेर्दिक तेल के औषधिय फायदे जो दूर करते हैं हर बड़ी बीमारी को

जैतून तेल और नीम की पत्तियां

आप सबसे पहले कुछ नीम की पत्तियों को लें और फिर इन्हें धूप में सुखा लें। इसके बाद आप इसे पीसकर इसका चूर्ण बना लें। और फिर उपर से इसमें जैतून तेल को डालकर इसका पेस्ट बना लें। और इसे अपने बालों पर जड़ों से लगाएं। और चालीस मिनट तक इसे बालों पर लगा रहने दें। इस बीच आपके सिर पर थोड़ी बहुत खुजली हो सकती है लेकिन इसकी आप टेंशन ला लें।

प्रयोग करें संतरे का छिलका

आप संतरे के छिलके निकालकर उन्हें सुखा लें। और फिर इसका चूर्ण तैयार कर लें। अब आप इसमें एक नींबू को निचोड़ दें और लेप बना लें। इस लेप को आप अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। और ये उपाय आप सप्ताह में दो बार जरूर करें। आपके सिर से डैंड्रफ खत्म हो जाएगा।


अंडा है काम का

ये उपाय थोड़ा बदबूदार हो सकता है क्योंकि अंडों से बास आती है। आप एक अंडा लें और उसकी जर्दी को निकाल करके उसे अपने बालों पर लगा लें। और करीब एक घंटे तक लगा रहने दें। और आप अपने बालों को किसी चीज से ढ़क लें। ताकी आपको बदबू ना आए। इसके बाद आप अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें। एैसा करने से आपके बाल मुलायम व डैंड्रफ मुक्त हो जाएंगे।

lemon juice for lips in hindi

नींबू का रस व बेकिंग सोडा

यदि आप अपने बालों पर नींबू व बेकिंग सोडे का प्रयोग करते हो तो इससे भी आपके सिर से रूसी गायब हो जाएगी। आप एक कटोरी में बेकिंग सोडा डालें फिर उसमें तीन चम्मच नींबू का रस और फिर सेब का सिरका उसमें मिलाकर
पेस्ट बना लें। और इस पेस्ट को दस से पंद्रह मिनट तक अपने बालों पर लगाएं।
और फिर पानी से अपने बालों को धो लें।

doodh milk ke asardar upay or totke

दही का प्रयोग

आपके बालों की सेहत के लिए दही बहुत फायदेमंद होती है। इसलि आप अपने बालों पर दही को जरूर लगाएं। और दस से पंद्रह मिनट के बाद आप अपने बालों को पानी से धो लें और फिर किसी हर्बल शैंपू को बालों पर लगाकर भी आप धो सकते हो।

अधिक पठित लेख :

शिलाजीत के फायदे और नुकसान सेहत के लिए

भूलकर ना रखें तांबे के बर्तन में ये चीजें…हो सकता नुकसान

गले की खराश दूर हो जाती है इस चीज के सेवन से

सुबह खाली पेट गुड़ खाने के फायदे

 



Loading...
डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।