मच्छरों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

मच्छरों को भगाने का प्राकृतिक उपाय

घर में साफ सफाई रखना अच्छी सेहत के लिए कारगर माना जाता है। लेकिन कई बार घर की साफ सफाई भी काम नहीं आती है जब मच्छर अचानक से हमें परेशान करने लगते हैं। इन मच्छरों की वजह से ना सिर्फ हम रात को चैन से सो पाते हैं बल्कि इससे बीमारियों के लगने की समस्या भी बढ़ जाती है। गर्मियों के मौसम में तो इन का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। मच्छरों से बड़े ही नहीं छोटे बच्चे भी परेशान हो जाते हैं। एैसे में जब आप बाजार से महंगे मॉस्किटो किलर या रिपलेंट का प्रयोग करते हो तो इससे मच्छरों को कुछ फर्क भी नहीं पड़ता है। और यह आपके लिए बेवजह का खर्चा भी बन जाता है। कई बार इनका प्रयोग करने से दम घुटने जैसी समस्याएं भी हो जाती हैं।

लेकिन यदि आप प्राकृतिक चीजों का प्रयोग करते हो मच्छरों को भगाने के लिए तो इससे आपकी हेल्थ ठीक रहेगी साथ ही मच्छर भी आपको परेशान नहीं करेंगे। तो चलिए अब जान लेते हैं इस प्राकृतिक उपाय को जिसे आप अपने घर पर बनाकर इन मच्छरों से निजात पा सकते हो।

मच्छरों से बचने के प्राकृतिक घरेलू उपाय- Natural Mosquito Repellent remedies in Hindi.

marigold-for-mosquito-in-hindi

इस्तेमाल करें गेंदा

इस फूल को तो आप सभी जानते ही हैं। लेकिन गेंदा मच्छरों को भगाने के काम भी आ सकता है। जी हां इस फूल की खुशबू से मच्छर आपके आस पास भी नहीं फटकते हैं। यदि आप गेंदे के फूल को अपने घर में लगाते हैं तो आपके घर में मच्छर कभी नहीं प्रवेश करेंगे। आप इस फूल का बगीचे या फिर अपनी बालकनी में लगा सकते हो।

_sesame-seed-oil-for-skin-health
लौंग के तेल का प्रयोग

आयुर्वेद में ही लौंग का तेल बहुत फायदेमंद होता है। इस तेल की गंद से मच्छर आपके शरीर के आस पास भी नहीं आते हैं। यदि आप थोड़ा सा लौंग का तेल नारियल के तेल के साथ मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाते हैं तो इससे मच्छर आपके शरीर से दूर रहेंगे। यह एक आसार प्राकृतिक उपाय है।

प्रयोग करें नीम का तेल

मच्छरों को भगाने का सरल और आसान तरीका है नीम के तेल का इस्तेमाल करना। जी हां। आप इस तेल को मच्छर भगाने वाली रिपेलेंट में डालकर उसका प्रयोग कर सकते हो। नीम का तेल प्रभाव रूप से मच्छरों को भगाने का काम करता है। यही वजह है जिन लोगों के घर के आगे नीम का पेड़ होता है वहां मच्छर कम आते हैं।

दोस्तों आप जितना प्राकृतिक चीजों का प्रयोग करोगे उतना ही आप स्वस्थ रहोगे।



Loading...
डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।