side effects of grapes in hindi

अंगूर खाने के नुकसान जानकर आप चौंक जाएंगे!!

अंगूर कई बीमारियों का उपचार करता है। यही वजह भी की अंगूर को आयुर्वेद मे ंएक महत्वपूर्ण फल भी माना गया हैं जिससे कई बीमारियां ठीक हो सकती हैं। लेकिन इस फल के नुकसान के बारे में बहुत ही कम लोगों को पता होता है। अंगूर खाने से होने वाले नुकसान के बारे में हम आपके इस लेख में बता रहे हैं ताकी आप भी इसके सेवन को सावधानी से कर सकें।

अंगूर खाने के नुकसान – side effects of grapes in hindi

पेट की बीमारियां

जी हां, पेट के कई रोग लग सकते हैं अंगूर को खाने से । पेट के लिए नुकसान करता है अधिक अंगूर का सेवन करना। इससे आपको दस्त, कब्ज और अतिसार लग सकते हैं। अंगूर में मौजूद अ​धिक फाइबर यानि की रेशे पेट को खराब भी कर सकते हैं।

अंगूर के बीज से बने तेल के स्वास्थवर्धक फायदे

भूलकर भी फ्रिज में अंगूर ना रखें

हम लोग अक्सर कुछ गलतियां अनजाने में कर देते हैं। जैसे की अंगूर को फ्रिज में अधिक देर तक रखना। क्योंकि जब अंगूर ​फ्रिज में जाते हैं तो फ्रिज उनके पोषक तत्वों को सोख लेता है और इसका सेवन करने से हम बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए अधिक देर तक फ्रिज में ना रखें अंगूरों को।

चेहरे से कील मुंहासे हटाने के चार बेहतरीन नुस्खे

बढ़ सकती है एलर्जी

बहुत ही कम लोग जानते होंगे की अंगूर खाने से त्वचा संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं। जैसे चेहरे पर काले व लाल रंग के चकतों का उभरना, चेहरे पर पि​त्ती का उछलना आदि। एक शोध में तो यह भी पाया गया की अंगूर अधिक खाने से सांस लेने में तक परेशानी हो सकती है।

पथरी में परहेज ना खाएं ये आहार

किडनी और लीवर को नुकसान – Angoor khane ke nuksan kidney mei

आपको ये बात जानकर हैरानी होगी की क्या अंगूर भी किडनी और लीवर को खराब कर सकता है। एैसा इसलिए क्योंकि अधिक मात्रा में अंगूर खाने से हमारा लीवर और किडनी के काम करने क्षमता में पेरशानी होती है। और इससे डैमेज होने का खतरा अधिक हो सकता है। और जीवनभर आपको पछताना पड़ सकता है।

Vomiting home remedies in hindi

अंगूर के नुकसान : उल्टी हो सकती है

जो लोग अंगूर खाने के आदि होते हैं और अधिक अंगूर खाते हैं तो इससे उनको उल्टी आ सकती है। और यही नहीं खट्टी डकारें भी आ सकती हैं। यही नहीं अंगूर आसानी से हर किसी को पचते भी नहीं और इससे उल्टी का आना स्वभाविक ही है।

khajoor-ke-fayde-vajan-badhane-ke-liye

बढ़ता है वजन

इस बात पर रिसर्च भी हो चुका है की अंगूर का अधिक सेवन करने वाले लोगों का वजन अचानक से बढ़ सकता है। एैसा इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद अधिक कैलोरी आपके वजन को बढ़ाने का काम करती है।

pet dard ka illaj hindi mei

 पेट की गैस

सबसे अधिक नुकसान अंगूर खाने का उन लोगों को होता है जो मोटे होते हैं। यदि वे अंगूर खाते हैं तो इससे उनके पेट में गैस बन जाती है और फिर इससे उन्हें पाचन संबंधी कई दिक्कते भी होने लगती हैं।

क्या—क्या खाना चाहिए गर्भावस्था में

प्रेगनेंसी में

जब माताएं प्रेगनेंसी की अवस्था में होती है तो उन्हें अनार खाने की सलाह दी जाती है लेकिन यदि अंगूर ज्यादा खट्टे होते हैं तो इससे उनको नुकसान हो सकता है। क्योंकि खट्टे अंगूर से उन्हें उल्टी या फिर जी मिचलाने की समस्या हो सकती है। इसलिए अधिक खट्टे अंगूर खाना भी नुकसानदायक हो सकते हैं।



Loading...
डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply