khali pet subah elaichi khane ke fayde

सुबह खाली पेट इलाइची खाने के फायदे सेहत के लिए !!

इलायची का इस्तेमाल आप सभी जरूर करते होंगे। यह मसाले के तौर पर हर घर में भी यह मौजूद होती है। इलायची चाय और भोजन का स्वाद बढ़ा देती है। लेकिन क्या आपको पता है सुबह के समय में खाली पेट इलाइची खाने से आपको क्या फायदे मिल सकते हैं। तो चलिए आपको इस लेख में हम पूरी जानकारी दे देते हैं।

इलायची में कई तरह के गुण मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। यही वजह की जब हम सुबह एकदम खाली पेट एक या दो इलायची को खाते हैं तो इससे हमें कई लाभ मिलते हैं जैसे इससे हमारा दिमाग तेज बनता है साथ ही मोटापे से मुक्ति मिलती है साथ ही पाचन शक्ति भी मजबूत होती है। इसके अलावा भी कई अन्य फायदे होते हैं इसे सुबह खाने से तो चलिए एक—एक करके जान लेते हैं।

क्या फायदे मिलते हैं सुबह खाली पेट इलाइची खाने से – Health Benefits of Chewing Elaichi (Cardamom) in the morning in Hindi

मजबूत बनाए पाचन शक्ति को

बहुत सारे तत्व और प्राकृतिक गुणों से भरपूर होती है इलायची। और यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करती है। बहुत से लोगों में ये समस्या होती है की उन्हें कुछ खाया पीया नहीं लगता है। और खाना खाने के बाद वे हमेशा शैच चले जाते हैं। एैसा तब होता है जब हमारी पाचन शक्ति कमजोर होती है। एैसे में यदि आप सुबह के समय में इलाइची को खाली पेट खाते हो तो इससे आपको बहुत अधिक लाभ मिलेगा।
आप अपने खाने में इलाइची के चूर्ण को भी जरूर डालें। इससे पेट के रोग भी दूर हो जाते हैं।

gungune pain peene ke fayde

घटाए मोटापा

मोटापा ये एक एैसी समस्या है जिससे आज हर तीसरा इंसान ग्रसित हैं। यदि आप भी चाहते हैं की आपका मोटापा जल्दी घटे तो सुबह के समय में आप खाली पेट दो इलाइची खाएं। एैसा आप यदि कुछ दिनों तक नियमित करते हो तो आपका मोटापा जरूर घटेगा। क्योंकि इलाइची में सोडियम अधिक मात्रा में होता है जो आपकी चर्बी को अंदर से गला देता है।

पुदीना के औषधीय गुण और फायदे

गले की खराश और सर्दी दूर करने में

गले में खराश होना एक आम समस्या है। जब हम अधिक तेल वाली चीजों को खाते हैं और उसके बाद ठंडा पानी पी लेते हैं तो इससे हमारे गले में खराश हो जाती है। एैसे में आप सुबह के समय में खाली पेट इलाइची को खाएं। और बाद में हल्का गुनगुना पानी भी पी लीजिए। इससे आपके गले की खराश भी दूर होगी और गले को काफी आराम भी मिलेगा। इलाइची सेवन से एक तरह की गले को प्राकृतिक गर्माहट मिलती है। और गले में जमा हुए तत्व बाहर चले जाते हैं। और सर्दी की समस्या भी इस उपाय से दूर हो जाती है।

home-remedies-for-mouth-smell

दूर होती है मुंह की बदबू – khali pet subah elaichi khane se door hoti hai muh ki badboo.

बहुत लोग मुंह की बदबू से परेशान रहते हैं। और वे इस समस्या की वजह से उन्हें कई बार बेइज्जती का सामना करना पड़ता है। एैसे में इलाइची आपको इस समस्या से बचा सकती है। नियमित आप सुबह उठते ही इलाइची के दो दाने अपने मुंह में डालते हो तो इससे पूरे दिन आपके मुंह से बदबू नहीं आएगी। साथ ही इससे आपको ताजगी का एहसास भी होगा। यही नहीं इलाइची आपके मुंह के अंदर मौजूद कीटाणुओं को भी मार देती है।

papaya leaf benefits for women in periods

बंद होती है हिचकी

एक अचूक औषधि है इलाइची हिचकी समस्या में। बहुत बार एैसा होता है जब हिचकी बंद नहीं होती है। और इसकी वजह से आपको परेशानी हो सकती है। आप इस परेशानी से बचने के लिए इलाइची के दानें अपने मुंह में डाल लें। इससे हिचकी आना बंद हो जाएगी।  जो लोग सुबह के समय इलाइची दानों को खाते हैं उन्हें ज्यादा देर तक हिचकी आने की समस्या नहीं होती है।

और भी पढ़ें —

काली गाजर खाने के फायदे आपको हैरान कर देगें!!

भाप (स्टीम बाथ) से नहाने के फायदे और सावधानियां

उल्टी बंद व रोकने के आसान घरेलू उपाय

पल भर में आपके शरीर के दर्द को दूर करता है ये उपाय!



Loading...
डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply