aam ke patte ke fayde sehat ke liye

अस्थमा और ब्लडप्रेशर का उपचार छिपा है आम के पत्तों में !!

आम खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। क्योंकि ये आम फलों का राजा होने के साथ—साथ गुणों का भी राजा है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। दोस्तों आम के अलावा उसके पत्ते भी बहुत लाभदायक होते हैं हमें बीमारियों से बचाने में। भारत में आम के पत्ते को शुभ माना जाता है इसलिए इसका उपयोग धार्मिक कामों में किया जाता है। लेकिन आम के पत्तों पर हुए शोध से इस बात को साबित कर दिया है की ये पत्ता शुगर से आपको छुटकारा दिला सकता है।

आम के पत्ते के फायदे सेहत के लिए – mango leaves or aam ke pate benefits in Hindi

ब्लडप्रेशर की समस्या – mango leaves for Blood pressure in Hindi

एक एैसी बीमारी है ब्लडप्रेशर जिससे इंसान को कई रोग लगने का खतरा बढ़ जाता हैं और ब्लडप्रेशर का हाई या लो होना दोनों ही इंसान के लिए नुकसानदायक हैं। अगर आप इस समस्या से राहत या छुटकारा पाना चाहते हो तो पानी में आप आम के पत्तों को उबाल लें। इसके बाद इसे नहाने के पानी में डाल लें और फिर इससे नियमित स्नान करें।

sans-lene-me-taklif-se bimariyo ke lakshan

आम के पत्तों का लाभ अस्थमा के उपचार में – Mango leaf for asthma treatment in Hindi

अस्थमा का सफल घरेलू उपचार है आम का पत्ता। अगर आपको ये रोग है तो चिंता ना करें। आम की ताजी पत्तियों को लें और फिर इनका काढ़ा बना लें। रोज एक बार इस काढ़े का सेवन करें। आपको जरूर इस बीमारी से एक बड़ी राहत मिल जाएगी।

machli khane ke nuksan diabetes

शुगर नियंत्रण में – mango leaves cure Diabetes in Hindi

अगर आपको या आपके परिवार में से किसी को शुगर की समस्या हो तो आप जरूर आम के पत्ते के इस नुस्खे को एक बार जरूर अपनाएं।
दो से तीन आम की ​पत्तियों को ले​कर धूप में सुखा लें और फिर उसका चूर्ण बना लें। इसके बाद आप रोज इस चूर्ण की एक चम्मच पानी के साथ खाएं। इससे आपकी शुगर नियंत्रण में हो जाएगी।

त्वचा के जल जाने पर – Mango leaf for Burns in Hindi

कई बार घरों में चूल्हे या फिर अन्य किसी चीज से हाथ या पैर या शरीर का कोई अंग जल जाता है तो एैसे में आप आम की पत्तियों को लें और उनसे राख को तैयार करें। अब आप इस राख को जले स्थान पर लगाएं। इससे आग से हो रही जलन ठीक होगी और आपको दर्द भी नहीं होगा।

हिचकी दूर करने के आसान घरेलू उपाय

आम के पत्ते के फायदे हिचकी दूर करने में – Aam ke patte ke labh for hiccups

  • ​हिचकी आने पर अगर आप आम के पत्तों को पानी में उबाल कर उसे गुनगुना होने के बाद गरारे करते हैं तो इससे आपक हिचकी से राहत मिलेगी।
  • पथरी की समस्या (mango leaf for kidney stone in Hindi) में अगर आप आम के पत्तों का काढ़ा पीते हो तो इससे किडनी की पथरी भी कट जाती है।

अब आप जान चुके हैं आम के अलावा उसकी पत्तियां हमें कई सारे रोगों से बचा सकती है। एैसे में जरूरी है की आप इस जानकारी को जरूरतमंद लोगों को भी बताएं ताकी वे भी इन बीमारियों से राहत पा सकें।

अधिक पढे गए लेख –
अजवाइन खाने के फायदे और गुण— अच्छी सेहत के लिए

काले चने के स्वास्थ्यवर्धक फायदे और प्रयोग

प्याज के छिलके से दूर होगी गले की खराश

मनी प्लांट से हो सकता है आपका ये नुकसान



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply