Ayurvedic medicinal benefits of green chilli 

हरी मिर्च के आयुर्वेदक औषधिय लाभ

हरी मिर्च प्राचीन समय से अपने आप में एक महत्वपूर्ण औषधि रही है। जिसका प्रयोग ना केवल खाने में किया जाता रहा है अपितु इसका प्रयोग कई दवाओं के रूप में भी किया जाता रहा है। मिर्च के अंदर खासकर की हरी मिर्च के अंदर कई प्रकार के तत्व पाए जाते हैं जो ना सिर्फ आपको उर्जा देते हैं अपितु आपकी सेहत को भी ठीक रखते हैं। यानि कई रोगों का उपचार करती है हरी मिर्च।
इस लेख में हम आपको हरी मिर्च के उन अनसुने फायदों के बारे में आपको बताएंगे जो अभी तक आपको पता नहीं है। यानि कैसे ये मिर्च हमें कई बीमारियों से बचा सकती है।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के अलावा ये हरी मिर्च हमारे शरीर से रक्त की कमी को दूर करने का काम करती है साथ ही यह शरीर में आयरन की घटती मात्रा में भी सुधार लाती है। तो इस लेेख में जानते हैं हरी मिर्च के अचूक फायदे।

हरी मिर्च के आयुर्वेदक औषधिय लाभ – Ayurvedic medicinal benefits of green chilli

पचाती है खाने को (hari mirch ke fayde)

खाना खाने के बाद उसका पचना बहुत जरूरी होता है। एैसे में यदि आप चाहते हैं की खाना खाते वक्त वह साथ—साथ पचता भी रहे तो आप हरी मिर्च को भी खाने के साथ खाते रहें। इसमें मौजूद फाइबर आपके खाने को आसानी से पचाने का काम करता है।

दिमाग को रखे कूल

दोस्तों, हमारे दिमाग में जब किसी तरह की परेशानी चल रही होती है तो इसका असर हमारे मूड पर पड़ता है। और इससे हम और ज्यादा परेशान हो जाते हैं। अगर आप हरी मिर्च को खाना शुरू करेंगे तो आपके तनाव का स्तर कम होने लगेगा। और आपका मूड अच्छा भी होने लगेगा।

लाभकारी है हमारी स्किन के लिए

कई रिसर्च भी हो चुके हैं हरी मिर्च के उपर। और इन सभी रिसर्च से पता चला है की हमारी त्वचा यानि की स्किन के लिए हरी मिर्च बहुत ही ज्यादा असरकारी है। क्योंकि इस मिर्च में विटामिन ई की मात्रा प्रचुर होती है जो एक तरह से हमारी त्वचा में प्राकृतिक ग्लो लाती है। इस मिर्च का तीखा पन त्वचा में कसावट लाता है।

बचाती है संक्रमण से

सबसे बड़ा लाभ ये है हरी मिर्च का यह हमारे शरीर को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने का कार्य करती है। खासकर की बैक्टीरियल इन्फेक्शन से। यही नहीं इसके अलावा यह महिलाओं में आयरन तत्व की कमी को भी पूरा करने का कार्य करती है।

होती है कम कैलोरी हरी​ मिर्च में

आपके वजन को बढ़ने से रोकती है ये मिर्च। क्योंकि कैलारी की मात्रा इसमें ना के बाराबर होती है। इसलिए आप जरूर सेवन करें इसका।

हरी मिर्च पुरूषों के लिए

बहुत बार कहा या सुना जाता है की पुरूषों को हरी मिर्च का सेवन कम करना चाहिए। एैसा नहीं है। हाल ही में हई रिसर्च के अनुसार पुरूषों को प्रोस्टेट कैंसर से बचाती है हरी मिर्च। अब आप जान गए होंगे की कितनी लाभकारी है ये मिर्च पुरूषों के लिए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा

विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है हरी मिर्च । और हमारे शरीर को सरक्षा का कवच भी प्रदान करती है। इसका सेवन उचित मात्रा में करने से आपको किसी भी तरह का रोग सीधे प्रभावित नहीं कर सकेगा।

बचाती है लू की समस्या से

दोस्तों अक्सर आप सभी को पता होगा की गर्मियों के मौसम में गरम हवा चलने की वजह से इंसान लू की चपेट में आ जाता है। जिसके बाद उसे कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। एैसे में यदि हरी मिर्च को आप अपनी डाईट में शामिल करते हो। यानि आप उसको खाते हो तो आपको गर्मी की लू नहीं लगेगी।

खून की कमी में सुधार

दोस्तों शरीर में खून की जरूरी मात्रा का होना बहुत जरूरी है। एैसे में हीमोग्लोबिन की स्तर हमारे खून में उचित होना चाहिए। यदि हीमोग्लोबिन कम हो। तो आप पहले तो अपने को डॉक्टरर्स को दिखांए और साथ ही साथ हरी मिर्च को भी खाना शुरू करें। आपको जरूर फायदा होगा।

शरीर में ब्लड शुगर का स्तर

ब्लड शुगर का स्तर को नियंत्रण में लाना बहुत जरूरी है। अगर इस तरह की समस्या आपको है तो इसका उपचार तुंरत करवाना चाहिए। और रही बाता हरी मिर्च खाने की तो एैसे में बहुत लाभ मिलेगा आपको इस समस्या से बचने में।

अधिक पढ़े गए लेख :

बींस को रोज खाने से मिलते हैं अचूक फायदे

मच्छरों के काटते ही तुंरत लगा लें ये चीजें..नहीं होगा संक्रमण

शरीफा फल के गुण और फायदे

अब मछली बचाएगी आपको हार्ट फेल से



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply