imali-tamarind leaves health benefits in hindi

इमली की पत्तियों के फायदे सेहत के लिए

बचपन से हम लोग इमली को खाते आए हैं। लेकिन ये इमली हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद हो सकती है इसके बारे में हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं। इमली की तरह ही उसकी पत्तियां व छाल भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्याद फायदेमंद होते हैं। क्या—क्या फायदे मिल सकते हैं इमली की पत्तियों के इस्तेमाल करने से चलिए जान लेते हैं।

इमली की पत्तियों के सवास्थ्यवर्धक फायदे // Tamarind leaves health benefits in Hindi

viral fever ka upchar in hindi treatment of viral fever

घाव भरने के लिए

यदि आपके शरीर पर कहीं पर घाव हो गया हो और वो ठीक नहीं हो रहा हो तो आप इमली की पत्तियों को पीसकर उसका रस घाव पर लगाएं। इससे आपका घाव जल्दी भर जाएगा। क्योंकि इमली की पत्तियों में एंटी—सेप्टिक तत्व होते हैं जो संक्रमण से हमारे शरीर का बचाव भी करते हैं।

chironji in pain treatment

जोड़ों का दर्द

शरीर में यदि जोड़ों का दर्द हो या फिर किसी भी तरह की सूजन आप इमली के पत्तों का प्रयोग करें। इससे आपको इन रोगों से छुटकारा मिल जाएगा।

papaya leaf benefits for women in periods

मुंह की समस्याएं

मुंह से संबंधित समस्याएं हों तो आप इमली की पत्तियों को चूसे और फिर इससे कुल्ला करें। इससे आपको ये परेशानियां दूर हो जाएगीं।

Viral Fever se bachne ka gharelu nuskhe

 

मलेरिया में

मच्छरों के काटने से मलेरिया की समस्या हो जाती है। एैसे में यदि इमली की पत्तियों से बनें काढ़े का सेवन करने से मच्छर के काटे का जहर खत्म हो जाता है। इमली की पत्तियां शरीर पर मच्छर के जहर को फैलने नहीं देती है। और साथ ही जहर से होने वाले इन्फेक्शन को भी खत्म कर देता है।

machli khane ke nuksan diabetes

डायबिटीज में

वे लोग जो मधुमेह से ग्रसित हैं उनके लिए इमली की पत्तियां एक कारगर औषधी की तरह से काम करती हैं। इसकी पत्तियों के सेवन करने से शरीर में इंसुलिन का प्रभाव संतुलित हो जाता है और बल्ड शुगर का लेवल भी नियंत्रण में आ जाता है।

इसके अलावा पीलिया जैसी बीमारी को भी इमली की पत्तियां ठीक कर सकती हैं।

अधिक पढ़े गए लेख-

महानारायण तेल के आयुवेर्दिक फायदे

चाय पीने के नुकसान आपको नहीं होगें पता

चर्म रोग का सफल घरेलू उपचार

मिश्री खाने के अचूक फायदे



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।