subha khali pet kari patta khane ke fayde

सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे

करी पत्ता का इस्तेमाल अक्सर हर घर में होता है। और इसे कई प्रकार के भोजन में प्रयोग में लाया जाता रहा है। करी पत्ते से खाने का स्वाद बढ़ता है साथ ही इसकी खुश्बू भी मन को मोह लेती है। करी पत्ता अपने आप में एक वैदिक दवा भी है। इस साधारण से पत्ते में कई प्रकार के विशेष गुण पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कई रोगों से आप बच सकते हो यदि आप सुबह खाली पेट गर्म पानी में करी के पत्ते को मिलाकर सेवन करते हो तो।

खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे – Benefits of Curry leaves in Hindi

haath pairo ki jalan door karti hai mishri
घटाए सूजन को

कई बार हमारे हाथ व पैरों में सूजन आ जाती है।एैसे में यदि आप करी पत्ता खाते रहते हो तो ये सूजन कम होने लगती है। करी पत्ते इंसान के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

sleeping-with-lights-at night effects breast cancer

बचाता है कैंसर से

बहुत कम लोगों को ये बात मालूम है की करी पत्ते कैंसर से आपको बचा सकते हैं। क्योंकि इनमें फेनोल्स ल्यूकेमिया होता है जो कैंसर से इंसान का बचाव करता है खासकर की प्रोस्टेट कैंसर में। इसलिए इंसान को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

pet ki gas ka gharelu upchar

पेट के रोगों के लिए

अगर आपको पेट की किसी भी तरह की समस्या रहती हो चाहे वह गैस, बदहजमी या अपच व कब्ज। एैसे में करी पत्ता आपके पेट के लिए रामबाण औषधि से कम नहीं है। क्योंकि इस पत्ते में एंटी—बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो पेट के रोगों को जड़ से खत्म करते हैं। रोज सुबह करी पत्तों को गरम पानी के साथ पीएं।

इंफेक्शन से बचाते हैं

त्वचा पर कई तरह के संक्रमण हो जाते हैं। एैसे में यदि आप करी पत्तों का सेवन करते हो तो आप इंफेक्शन से बच सकते हो। क्योंकि करी के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल तत्व और एंटी आॅक्सिडेंट गुणों के अलावा एंटी फंगल गुण भी मौजूद रहते हैं। जो शरीर को संक्रमण से बचाने का काम करते हैं।

फायदेमंद है आंखों के लिए

आंखों की बीमारियों से आपको बचाते हैं करी के पत्ते। एैसा इसलिए क्योंकि इनमें विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे आंखों की मुख्य समस्या जैसे आंखों की रोशनी का कम होना यानि की रतौंधी की समस्या दूर हो जाती है। सुबह के समय खाली पेट करी पत्ते खाने से आपकी आंखें तेज होती हैं।

अधिक पढ़े गए लेख-

महानारायण तेल के आयुवेर्दिक फायदे

चाय पीने के नुकसान आपको नहीं होगें पता

चर्म रोग का सफल घरेलू उपचार

मिश्री खाने के अचूक फायदे



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply