bhukh badhane ke gharelu tarike upay

भूख बढ़ाने के घरेलू उपाय और तरीके

भूख ना लगने की समस्या आजकल कई लोगों में देखी जा रही है। समय पर इस समस्या से ​मुक्ति पाना जरूरी है। नहीं तो आपकी सेहत को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। (How To Increase Appetite Naturally in Hindi)

शरीर में जरूरी तत्वों का पहुंचना जरूरी है एैसे में यदि भूख ना लगे तो समस्या और भी गहरी बन सकती है। शोधकर्ताओं के अनुसान जिन लोगों को भूख कम लगती है उनके शरीर में बहुत जल्दी कमजोरी, थकान आने लगती हैं यही नहीं शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होने लगती है। लेकिन दोस्तों अगर आप इन बताए गए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हो तो जरूर आपको भूख लगेगी। साथ ही आपकी उम्र भी बढ़ेगी। क्योंकि ये सारी चीजें प्राकृतिक हैं। जिनके सेवन से आपके शरीर को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।

भूख बढ़ाने के घरेलू तरीके – bhukh badhane ke gharelu tarike upay in Hindi

काली मिर्च

काली मिर्च गुणों से भरपूर होती है। काली मिर्च के चूर्ण को आप गुड़ के साथ मिलाकर सेवन करें। इससे आपकी भूख खुलती है।

काला नमक का सेवन

कई बीमारियों से आपको दूर रखता है काला नमक। इस नमक का सेवन करने से आपका बीपी कंट्रोल में रहता है। अगर भूख लगने की समस्या है तो आप काला नमक खांए। इससे पाचन की शक्ति बढ़ती है और भूख भी लगती है।

धनिया

दोस्तों अगर आपको भूख ना लगती हो तो एैसे में धनिया आपके लिए बहुत फायदेमंद रहता है। आप नयमित हरे धनिया के रस की एक चम्मच का सेवन करें। आप उसमें थोड़ा सा सेंधा नमक और नींबू रस भी मिलाएं। एैसा करने से आपको जरूर फायदा मिलेगा।

अदरक का सेवन

अदर कई रोगों को जड़ से खत्म करने की क्षमता रखता है। अगर बात की जाए भूख ना लगने की समस्या की तो आप अदरक का प्रयोग इस तरह से करें। भोजन करने से आधा घंटा पहले आप सेंधा नमक को अदरक पर लगाएं और इसका सेवन करें।

मूली के लाभ

मूली पेट के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। यह हमारे पेट की समस्याओं को दूर करती है। अगर बात की जाग भूख की समस्या की तो आप मूली में काली मिर्च का चूर्ण और नमक मिलाएं और इसका सेवन सलाद के रूप में सेवन करें।

करें सेब का सेवन

सेब आपकी पाचन शक्ति में सुधार करता है साथ ही एक सेब नियमित खाने से शरीर में फाइबर की कमी दूर होती हैं और खून भी साफ होता है। जिससे आपकी भूख बढ़ने लगती है।

अंगूर है भूख बढ़ाने की दवा

वजन को नियंत्रित करने के अलावा आपकी भूख को बढ़ाने का काम करता है अंगूर। अंगूर का सेवन आप जरूर करें। इसमें मौजूद खट्टा रस पाचन की क्रिया को सुधारता है और खुलकर आपकी भूख को भी बढ़ाता है।

नींबू से भूख बढ़ाने का तरीका

नींबू के रस को एक चम्मच की मात्रा में लें और फिर इसमें शहद को मिला लें। और इसका सेवन सुबह के समय खाली पेट करें। इससे आपके शरीर के विकार दूर होंगे और आपको टूटकर भूख लगेगी।

ग्रीन टी का सेवन करें

आजकल ग्रीन टी पर कई शोध हो रहे हैं। जिसके नतीजे हर बार अलग आ रहे हैं। ग्रीन टी में मौजूद तत्व आपको भूख ना लगने की समस्या से बचाते हैं। आप यदि सीमित मात्रा में ग्रीन टी पीते हो तो आपको इससे भूख लगने लगेगी।

मेथी है खास आपकी भूख बढ़ाने में

मेथी को खाने से हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है। साथ ही यह हमें कई रोगों से बचाने का काम भी करती है। खासकर की ब्लड शुगर की समस्या को। इसके सवन से मधुमेह का स्तर कम होता है साथ की भूख भी जम कर लगती है। मेथी के बीचों का आप अपने खाने में इस्तेमाल करें।

बढ़ेगी भूख अगर खाओगे दालचीनी

जिन लोगों की भूख ना लगने की समस्या रहती हो और वे खाने को देखकर ना नुकर करते हों तो एैसे में दालचीनी बहुत कारगर औषधि की तरह काम करती है। इसके सेवन से शरीर से खराब यानि विषाक्त तत्व निकल जाते हैं। दालचीनी खाने से किडनी व लीवर स्वस्थ व साफ होता है। कैसे करें इसका सेवन आप?
दूध में दालचीनी को डालकर इसका सेवन किया जा सकता है। यह भूख को बढ़ाने के साथ—साथ उल्टी व ब्लड शुगर जैसी समस्याओं से भी आपको निजात दिलवाती है।

अधिक पढ़े गए लेख :

बींस को रोज खाने से मिलते हैं अचूक फायदे

मच्छरों के काटते ही तुंरत लगा लें ये चीजें..नहीं होगा संक्रमण

शरीफा फल के गुण और फायदे

अब मछली बचाएगी आपको हार्ट फेल से

 



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply