cold ka gharelu upay in Hindi

कोल्ड का घरेलू उपाय

सर्दी-जुकाम से तकलीफ बढ़ जाती है। हालांकि यह कोई गंभीर बीमारी नहीं है लेकिन यह देखा जाता है कि इस बीमारी में दवाईयों का असर भी कम होता है। इसके लिए सबसे अच्छा होता है घरेलू यानी देसी नुस्खे का इस्तेमाल। घर में बनाए जाने वाले इन देसी नुस्खों से आप आसानी से सर्दी जुकाम को काबू में कर अपना इलाज कर सकते है। पेश है पांच घर में आसानी से बनाए जानेवाले घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप सर्दी-जुकाम से चंद घंटों में निजात पा सकते हैं।

कोल्ड का घरेलू उपाय – cold ka gharelu upay in Hindi

मौसम अब बदल गया है यानि की सर्दियां आ रही हैं एैसे में हमें अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है। इस मौसम में इंसान कोल्ड के प्रभाव में जल्दी आता है। वैसे तो यह कोई बीमारी नहीं है लेकिन कोल्ड हो जाने से आपके नाक, कान व गला बंद होने लगता है। जिसकी वजह से आप ना तो अच्छी तरह से कुछ खा पाते हो और ना ही कुछ पी पाते हैं। इस समस्या से बचने के लिए आप जितना हो सके दवाओं का सेवन कम की करें। इसकी जगह आप घर पर मौजूद घरेलू नुस्खों का प्रयोग करें। इससे आपको कोल्ड से जल्द राहत मिलेगी और आप अन्य रोगों जैसे जुकाम, बुखार आदि से भी बच सकते हो।

आपको हम घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जो आपको कोल्ड की समस्या से पल में निजात दिलवा सकता है।

कोल्ड का घरेलू उपाय

अदरक की चाय

बहुत से गुणों से भरपूर होता है अदरक। अदरक हमें कई रोगों से बचाता है। अगर बात की जाए सर्दी—जुकाम यानि कोल्ड की तो एैसे में आप चाय में अदरक को मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपको फ्लू और कोल्ड में जल्दी राहत मिलती है। इस घरेलू उपाय को करने से आपको जरूर लाभ मिलेगा।

हल्दी के साथ दूध

आप यदि हल्दी वाला दूध पीते हैं तो इससे आपको कोल्ड से तेजी से निजात मिलेगा। एैसा इसलिए होता है क्योंकि हल्दी में एंटी बैक्टेरियल और एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं। जो कोल्ड से लड़ने में मदद करते हैं। दूध अपने आप में पौ​ष्टिक होता है ऐसे में दोनों चीजों को मिलाकर पीने से जल्दी लाभ मिलता है। गुनगुना हल्दी वाल दूध का सेवन करें।

लहसुन

बहुत से रोगों का उपचार करता है लहसुन। लहसुन में एंटी वायरल और एंटी फंगल और एंटी बैक्टेरियल गुण होते हैं। जो आपको कोल्ड से बचाता है। आप घी में लहसुन की पांच कलियों को भुनकर इसका सेवन करें।
इससे सर्दी व जुकाम में आराम मिलेगा।

तुलसी के पत्ते

पुराने जमाने से तुलसी के पत्तों का प्रयोग होता आया है। अगर आप तुलसी की पत्तियों को गर्म पानी में डालें और इसका सेवन करें। आप चाहें तो इसमें अदरक के टुकड़े भी डाल सकते हैं। इससे आपकी बंद नाक खुलेगी साथ ही आपको कोल्ड से भी राहत मिलेगी।

शहद और नींबू का प्रयोग

आप यदि कोल्ड से राहत पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके घर पर मौजूद शहद और नींबू आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच की मात्रा में शहद को मिलाएं और फिर इसे एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर इसे पी जाओ। इससे आपको कोल्ड से राहत मिलेगी।

अधिक पढ़े गए लेख-

चर्म रोग का सफल घरेलू उपचार

आपके चेहरे की हर समस्या को दूर करता है ये प्राकृतिक मिश्रण

थायराइड में वजन कम करने के उपाय

सुबह खाली पेट गुड़ खाने के फायदे



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply