gardan ke kalepan ko door karne ka nuskha

गर्दन के कालेपन को दूर करने का नुस्खा

हम सभी उन चीजों पर ध्यान अधिक देते हैं जो दिखाई देती हैं। जैसे चेहरे हाथ—पैर आदि। लेकिन शरीर के कुछ हिस्से जो दिखाई नहीं देते हैं उनके उपर इंसान का ध्यान नहीं जाता है। एैसे में इंसान का चेहरा तो सुंदर दिखता है लेकिन शरीर के अन्य भाग गंदे दिखते हैं। हम बात कर रहे हैं गर्दन के कालेपन की । यह आपको तो दिखाई नहीं देती है लेकिन दूसरे लोगों को यह आसानी से दिखती है। और एैसे में ये चीज आपको शर्मिंदा भी करती है। क्योंकि चेहरे के मुकाबले गर्दन का रंग अलग दिखाई देने लगता है। लेकिन यदि आपके साथ भी एैसा होता हो तो आप चिंता ना करें हम आपको कुछ एैसी आसान चीजें बताने जा रहे हैं जो आपको मिनटों में इस परेशानी से छुटकारा दिला सकती हैं।

हम में से अक्सर कुछ लोग ये सोचते हैं की गर्दन को रगड़ते रहने से वह साफ हो जाती है। और कुछ लोग एैसा करते भी हैं। मैने भी किया था एक दिन एैसा। लेकिन गर्दन साफ तो दूर वह लाल और पड़ गई और फिर त्वचा पर जलन होने लगी। और बाद में त्वचा और काली पड़ गई। इस गलती को आप मत करना। आप अपनी गर्दन इन बताए जाने वाले कुछ छोटे उपायों से साफ और चमकदार बना सकते हैं।

गर्दन के कालेपन को दूर करने का नुस्खा – get rid of dark pigmented neck instantly in Hindi – gardan ke kalepan ko door karne ke upay

चीनी का प्रयोग

चीनी तो आप सभी लोगों के घरों में रहती है। और ये आपको आपकी काली गर्दन की समस्या से आसानी से छुटकारा दिलवा सकती है। आप चीनी का इस्तेमाल स्क्रब के तौर पर काम कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले अपनी गर्दन को पानी से गीला करें। अब आप कम से कम डेढ़ चम्मच की मात्रा में चीनी को लेकर अपनी गर्दन पर आराम से और हल्के हाथों से स्क्रब करें। और इसे कम से कम पंद्राह मिनट तक करते रहें। और बाद में साफ पानी से आप गर्दन को साफ कर लें। इस आसान से नुस्खे से आपके गर्दन का कालापन झट से दूर हो जाएगा।

दूसरा उपाय आप एक गिलास पानी में एक चम्मच चीनी डालकर उसे उबाल लें। और फिर जब यह ठंडा हो जाए तब आप इस पानी से अपनी गर्दन की मालिश करें। इससे गर्दन में चमक आएगी। और कालापन दूर होगा।

दोस्तों चीनी के अलावा अन्य और दूसरे उपाय भी हैं जो आप अपने घर पर ही कर सकते हैं। तो ​चलिए जान लेते हैं।

tamatar khane ke nuksan sehat ke liye

टमाटर भी है प्रभावशाली

टमाटर भी बहुत प्रभावशाली होता है गर्दन के कालेपन को दूर करने में। आप टमाटर को लें और फिर उसके गूदे को अलग निकालें। अब इस गूदे में दही और दलिए को मिला लें। इससे यह एक तरह का ब्लीचिंग पैक बन जाएगा। अब आप इसे अपनी गर्दन पर मलें। इससे त्वचा का कालापन दूर हो जाएगा।

aloo ke chilke se door door hogi bimariya

आलू

जब आप नहाने जाएं तो उससे पहले आलू का रस निकालकर अपनी गर्दन पर मलें। और एैस आप रोज कुछ दिनों तक करें। इससे भी जल्द ही आपको गर्दन के कालेपन से छुटकारा मिल जाएगा।

और भी पढ़ें —

एलर्जी का इलाज, उपचार और घरेलू नुस्खे

अच्छी सेहत के लिए क्या करें क्या ना करें

लीवर को स्वस्थ रखेंगे ये दस आयुर्वेदिक उपाय !!

सांस लेने में तकलीफ से जानें बीमारियों के लक्षण!!



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply