jeebh ki safai karne ke gharelu tarike 

जीभ की सफाई, बीमारियों से दूर रख सकती है। इस तरह से सफाई करें!

सबसे तेजी से बीमारियां हमारे मुंह के रास्ते हमारे शरीर में पहुंचती हैं। जी हां, एैसे में बात आती है की मुंह की सफाई को करने की। लेकिन आम तौर पर जहां मुंह की सफाई को दांतों से जोड़कर देखा जाता है। लेकिन एैसा नहीं है जीभ भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है हमारी सेहत को लेकर। दांतों पर तो एक पल सभी लोग ध्यान दे सकते हैं । लेकिन जीभ का क्या? जीभ पर ध्यान ना देने की वजह से आपको कई रोग लग सकते हैं। यही नहीं सांसों की बदबू भी जीभ की सफाई ना होने की वजह से होती है। इसके लिए आपको नियमित ​जीभ की सफाई करनी होगी। क्योंकि दोस्तों ये बहुत जरूरी है। हम आपको घरेलू और आसान से नुस्खे या उपाय कह सकते हैं वो बता रहे हैं जिससे आप अपनी जीभ का अच्छी तरह से साफ कर सकते हो।

जीभ की सफाई करने के घरेलू तरीके – Home Remedies to treat white coated tongue in Hindi -Tips for cleaning tongue in Hindi

barsaat ke mausam mei dahi khaye ya nahi

दही

दही में तरह—तरह की गुण पाए जाते हैं। जैसे की यह प्रो—बायोटिक है। यह हमारी जीभ पर जमें सफेद परत, फंगल आदि को दूर करने का काम करती है।

हल्दी के उपयोग से खत्म होगीं ये बीमारियां

हल्दी का उपाय

हल्दी औषधि है। और इससे भी आपको जीभ संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। नींबू के रस में थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिला लें। अब आप इससे अपनी जीभ पर मालिश करें। थोड़ी देर के बाद आप गुनगुने पानी से कुल्ला करें।

नारियल का तेल

जीभ पर ​जमा हुआ फंगल और सफेद रंग की परत को दूर करने में आप नारियल तेल का प्रयोग कर सकते हो। क्योंकि इस तेल में एंटिसेप्टिक गुण मौजूद रहते हैं। अगर अप इस तेल से कुल्ला करें। तो इससे आपकी जीभ साफ और स्वस्थ रहेगी। यह जीभ पर जमे हुए बैक्टीरिया को भी खत्म करता है।

pineapple-ananas

अनानास

आपको जानकर हैरानी हो सकती है की हमारी जीभ की सफाई में अनानास बहुत लाभकारी हो सकता है। जी हां, यह आपकी जीभ से ना सिर्फ गंदगी को साफ करता है अपितु यह जीभ के काले धब्बों को भी दूर करता है। और डेड स्किन को भी खत्म करता है।

aloe vera ke istemal ke nuksan

ऐलोवरा

जिस एलोवेरा का प्रयोग आप अपनी त्वचा को सुंदर और कोमल बनाने के लिए करते हो। ठीक उसी तरह से ऐलोवेरा आपकी जीभ को साफ कर सकता है। जीभ में मौजूद धब्बों को दूर करता है ऐलोवेरा। इसके जेल से आप जीभ की सफाई करें।

नमक के फायदे चेहरे और दांतों के लिए

नमक का प्रयोग

प्राकृतिक रूप से नमक एक वरदान भी है। जो शरीर में आयोडीन की कमी को पूरा करता है। साथ ही यह हमारी जीभ को भी आसानी से साफ कर सकता है। इसके लिए आप थोड़ा सा नमक अपनी जीभ पर छिड़कें और फिर आराम से टूथब्रश के पीछे वाले हिस्से जिसे टंग क्लीनर कहते हैं उससे हल्के हाथों से साफ करें। आप दूसरा उपाय भी कर सकते हो। इसके लिए रात को सोने से पहले नमक के पानी से कुल्ला करें। आपको बहुत फायदा मिलेगा।

माउथवॉश से जीभ की सफाई

खाना खाने से धीरे—धीरे जीभ के उपर एक परत जम जाती है। एैसे में अगर आप माउथवॉश का इस्तेमाल करें तो आपको लाभ मिलेगा।

Homemade Remedy For cracked heels in hindi

बेकिंग सोडा है जीभ को क्लीन करने का तरीका

दोस्तों अक्सर सभी के घरों में बेकिंग सोडा मिल जाता है। अगर नहीं तो बाजार से आप इसे खरीद सकते हैं। आप नींबू की बूंदे बेकिंग सोडे में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। और उंगली के माध्यम से इसे अपनी जीभ पर अच्छी तरह से लगाएं। और दो से तीन मिनट के बाद आप कुल्ला करें। इससे आपके जीभ पर जमा चीजें साफ हो जाएंगी।

ये कुछ छोटे—छोटे उपाय हैं जीभ की सफाई करने के। आशा करते हैं आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप कृपया इसे सभी लोगों तक शेयर जरूर करें।

और भी पढ़ें —

मिश्री खाने के अचूक फायदे

सांस लेने में तकलीफ से जानें बीमारियों के लक्षण!!

संतरा खाने के नुकसान नहीं जानते होंगे आप !!!

चेहरे व गालों से चर्बी कम करने के आयुर्वेदिक उपाय!



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply