drinking of soda effects your health

यदि आप सोड़ा पीते हैं तो हो जाएं सावधान!! ये खबर बुरी हो सकती है

आप लोगों ने सोडे का नाम तो सुना होगा। और कुछ लोग तो इसे पीते भी हैं। आपको बता दें की सोड़ा पीने का शौक आपकी सेहत के साथ एक बड़ा खिलवाड़ कर सकता है। जी हां, सोड़े का सेवन आपको कई भंयकर बीमारियों से ग्रस्त कर सकता है। खासकर की आपको डाइबीटीज का शिकार बना सकता है। आइये आपको बता दें की क्यों आपको नहीं पीना है सोड़ा। और इससे क्या नुकसान हो सकते हैं।

सोडा पीने के ये नुकसान – drinking of soda effects your health in Hindi

आपको बता दें की शुगर की अधिक मात्रा पाई जाती है सोड़े में। और य​दि आप वजन घटाने की सोच रहे हैं और इसके लिए सोड़ा सेवन कर रहे हैं तो इससे वजन घटेगा नहीं बल्कि वजन तेजी से बढ़ने भी लगेगा। अगर बात की जाए ​महिलाओं की तो उन्हें सोड़ा पीने से पेट में गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसे पीने से बैली फैट अचानक से बढ़ने लगता है।

शुगर की अधिक मात्रा होने से यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए चिकित्सक भी कहते हैं की शुगर का प्रयोग अधिक ना करें।

हाल ही में एक रिपोर्ट ने इस बात को कहा गया है की यदि रोज जो इंसान एक ग्लास की मात्रा में सोडा पीते हो तो इससे आपके शरीर में शुगर का लेवल यानि मात्रा 26 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। और आपको फिर बहुत ही जल्दी डायबिटीज हो जाएगी।

सोड़ा सेवन के उपर कई रिसर्च हो चुके हैं। जिनमें कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। जैसे की यह हमारे हृदय के लिए अच्छा नहीं है। इसे पीने से हमारे शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने लग जाता है। औ अधिक सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा कम से कम 20 फीसदी तक बढ़ जाता है। इसलिए इस आदत से आप जितनी जल्दी छुटकारा पा लें आपको लिए उतना ही अच्छा होगा।

आपको एक बात और बता दें की यदि आप सोड़ा ड्रिंक करते हो तो इसका सीधा असर आपके दांतों पर पड़ता है। इससे आपके दांत धीरे—धीरे जड़ से कमजोर हो जाते हैं और आपकी स्माइल खत्म हो सकती है। सोड़ा हमारे मुंह में बैक्टेरिया को जन्म देता है।

किडनी हमारे शरीर का महत्वूर्ण अंग है। और सोडा पीना आपकी किडनी को सीधे तौर पर प्रभावित कर सकता है। यानि उसे खराब कर सकता है।

ये भी पढ़ें —

दवाइयों के साइड-इफैक्ट्स से बचने के उपाय

सांस लेने में तकलीफ से जानें बीमारियों के लक्षण!!

चांदी के बर्तन में छिपे हैं ये फायदे

मधुमेह टाइप 2 के लक्षण और कारण



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply