in cheejo ko khane ke bad na piye doodh

इन चीजों को खाने के बाद न पीएं दूध, नहीं तो बन जाएगा जहर

दूध इंसान के शरीर को मजबूत और ताकत देता हैं इसी वजह से दूध को इंसान की सेहत का सबसे महत्वपूर्ण साथी कहा गया है। इसे नियमित पीते रहने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी बढ़ जाती है और कई बीमारियों से भी आप बचे रहते हो। दूध हमारी डायट का जरूरी हिस्सा है। बच्चे हों या जवान या बुर्जुग सभी को पीना चाहिए दूध। लेकिन भूलकर आपको कुछ चीजें खाने के बाद दूध नही पीना चाहिए। इससे आपको कई गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। एैसे में आपको पहले से ही बात का पता होना चाहिए। हम आपको एैसी ही उन चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिनके साथ आपको दूध का सेवन भूलकर भी नहीं करना है।

इन चीजों को खाने के बाद न पीएं दूध – things should never team with milk in Hindi

उड़द की दाल

दोस्तों उड़द की दाल तो हम सभी कभी ना कभी खाते ही रहते हैं। एैसे में यादि रात के वक्त आप उड़द की दाल का सेवन करते हो तो उसके बाद दूध को सेवन आप ना करें। इससे आपके शरीर के अंगों में दिक्कतें पैदा हो सकती हैं। अगर आपको रोज रात को दूध पीने की आदत है तो आप उड़द की दाल के सेवन के दो घंटे बाद ही दूध को पी सकते हैं।

दही का प्रयोग

दोस्तों दही का सेवन हम सभी लोग करते हैं। क्योंकि दही हमें फायदा देती है। लेकिन दही खाने के बाद दूध पीना आपको मुश्किल में डाल सकता है। जैसे उल्टी, पेट दर्द, एसिडिटी आदि। आप दही खाने के दो घंटे के बाद ही दूध पीएं।

मछली सेवन

अक्सर आपने सुना होगा की मछली खाने के बाद दूध को नही पीना चाहिए। जी हां ये बात सच है। इससे आपकी त्वचा पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है। दूध और मछली विपरित प्रभाव देते हैं। और इससे त्वचा फट कर सफेद होने लगती है।

जो चीजें नमक से बनी हों

दोस्तों नमक और दूध का भी आपस में बैर होता है। एैसा आयुर्वेद में लिखा हुआ है। नाश्ते में यदि आपने नमक वाली चीज खाई तो इसके तुंरत बाद आप दूध को ना पीएं। इससे आपकी सेहत पर गलत असर पड़ सकता है।

खट्टे फल

खट्टे फल में सिट्रिक होता है। और इस प्रकार के सिट्रिक फलों का सेवन करने के बाद भी दूध ना पीने की सलाह दी जाती है। जैसे अननास, संतर आदि फलों के बाद दूध सेवन करना आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है। साथ ही पेट से संबंधित भंयरक रोग तक लग सकते हैं।

और भी पढ़ें —

भाप (स्टीम बाथ) से नहाने के फायदे और सावधानियां

उल्टी बंद व रोकने के आसान घरेलू उपाय

पल भर में आपके शरीर के दर्द को दूर करता है ये उपाय!

लीवर को स्वस्थ रखेंगे ये दस आयुर्वेदिक उपाय !!



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply