santra khane ke nuksan sheat ke liye

संतरा खाने के नुकसान नहीं जानते होंगे आप !!!

संतरे का सेवन आप सभी कभी इसके जूस के रूप में करते हो तो कभी इसे एैसे ही खाते हो। जी हां संतरा हमें बीमारियों से बचाता है। क्योंकि इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट शरीर की कमजोरी को दूर करके दुबलेपन से छुटकारा दिलवाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं संतरा खाने से हमारी सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है। इस लेख में हम आपको संतरे से होने वाले नुकसान से जुड़ी हर उस बात को बता रहे हैं जो आपको पता होनी चाहिए। ताकि आप भी इसके नुकसान से बच सकें।

संतरा खाने के नुकसान- side effects of Orange or it’s juice in Hindi

khali-pet-desi-ghee-peene-se-ghatega-motapa-3-

मोटापा बढ़ सकता है – Santra khane ke nuksan in Hindi

यदि आप संतरे का सेवन नियमित करते हो तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है। एैसा इसलिए क्योंकि ये हमारे शरीर में फैट को बढ़ाने का काम करता है। एैसा इसलिए क्योंकि इसमें कोर्बोहाइड्रेट होता है। और दूसर फाइबर। दोनों जब शरीर में पहुंचते हैं तो यह हमारी भूख को बढ़ाने लगते हैं और हम कुछ ना कुछ खाते रहते हैं। और इस वजह से हमारा वजन अधिक होने लगता है।

http://www.ayurvedicsehat.com/wp-content/uploads/2017/10/pet-ki-problem-heeng-khane-se.jpg

पाचन से संबंधित दिक्कतें

जब आप संतरे का सेवन अधिक करते हो तो यह आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर डालता है। संतरे में मौजूद फाइबर आपके पेट में जाकर पाचन ​क्रिया को नुकसान पहुंचाता है। और आप पेट से संबंधित कई बीमारियों से ग्रसित हो सकते हो। दस्त, पेट में दर्द और मरोड़ आपको हो सकती हैं।

diabetes

शुगर की समस्या

संतरे का जूस या फिर संतरे को अधिक खाना शुगर के रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं एैसा इसलिए क्योंकि संतरे में कुछ तत्व एैसे होते हैं जो आपके ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकते हैं। इसलिए आंरेजू जूस का सेवन मधुमेह के रोगियों को बहुत कम करना चाहिए। वैसे तो संतरे से परहेज ही करें तो बेहतर होगा।

muscles

हो सकता है ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा

हड्डियों से जुड़ी सबसे खतरनाक बीमारी है ऑस्टियोपोरोसिस। इससे इंसान की हड्डियों से कैल्शियम निकल जाता है। संतरे के सेवन से हमारी हड्डियों में कमजोरी हो जाती है। और ये रोग लग जाता है। क्योंकि संतरे में ज्यादा विटामिन सी होता है और इस वजह से यह हड्डियों के कैल्श्यिम को बहार निकाल देती है।

chi-power-

उर्जा के स्तर में असंतुलन

यदि हमारे शरीर में उर्जा रहती है तो हम हर काम तेजी से करते हैं। और उर्जा का स्तर बढ़ने से हम कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं। लेकिन संतरा आपकी उर्जा पर गलत असर डाल सकता है। यह हमारी उर्जा को कम कर देता है और जिससे हमें अलास व कमजोरी आती है। ये बात हम तब कह रहे हैं जब आप संतरे या फिर संतरे के जूस का सेवन ज्यादा करते हो तो। वैसे कम मात्रा में करें तो एैसा नहीं होगा।

दांतों को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय

दांतो की परेशानी

सबसे बड़ा नुकसान संतरे का ये है की इससे आपको दांतों में समस्याएं हो सकती हैं। संतरे में एक प्रकार का एसिड होता है जो हमारे दांतों पर लगकर उन्हें खराब करने लगता है। यही नहीं इस वजह से हमारे दांतों को वैक्टीरियल इन्फेक्शन भी हो सकता है। बच्चों में तो कैबिटी भी हो सकती है संतरे का जूस अधिक पीने से।

संतरे को कब खाना चाहिए – when to eat santra fruit or juice in Hindi

  • रात के समय में संतरा भूलकर ना खाएं।
  • खाना खाने के बाद भी आप संतरे का सेवन ना करें।
  • दिन में ही संतरे को खाना चाहिए।
  • संतरा खाने के एक घंटे के बाद तक कुछ ना खाएं।
  • सुबह उठकर भी संतरा ना खाएं।

संतरे के अन्य दूसरे नुकसान – santre ke dusre nuksan

  • आंखों को नुकसान हो सकता है।
  • सीने में जलन की परेशानी हो सकती है।



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply