pomegranate-side-effects-in-hindi-anar-khane-ke-nuksan

अनार खाने के नुकसान जानकर दंग रह जाओगे!!!

हर फल के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। ठीक हम आपको अनार फल के बारे में भी बता रहे हैं की इस फल से आपकी सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं। अनार में कई एैसे अवगुण होते हैं जिससे कई बीमारियां हो सकती हैं। इस लेख में हम आपको बता दें की अनार खाने के नुकसान के बारे में।

अनार खाने से होने वाले नुकसान – side effects of pomegranate in Hindi (anar khane ke nuksan)

चेहरे से कील मुंहासे हटाने के चार बेहतरीन नुस्खे

एलर्जी में

वे लोग जिन्हें एलर्जी की समस्या है। वे अनार का सेवन ना करें। क्योंकि इससे आपके शरीर में एलर्जी बढ़ सकती है। आप परेशान हो सकते हो।

अनार इन लोगों का ना दें

दोस्तों वे लोग जिन्हें संक्रामक रोग जैसे कब्ज, खांसी व इन्फ्लूएंजा जैसी समस्याएं हैं वे भी इससे परहेज की करें।

गुनगुने पानी पीने के ये फायदे आपको कोई नहीं बताएगा।

एैसा ना करें

यदि आप अनार का सेवन करते हो या फिर इसके जूस का सेवन करते हो तो इसके बाद आप भूलकर भी पानी ना पीएं। इससे आपको कई रोग लग सकते हैं। जैसे छींक व खांसी आदि बीमारियां।

एैसे ना करें अनार का सेवन

यदि आप किसी बीमारी से परेशान हो और उसकी दवाओं का सेवन करते हो तो आप अनार का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही खाएं।

पाचन तंत्र में खराबी

वैसे तो अनार कम ही नुकसानदायक होता है। लेकिन कई बार आपने देखा होगा की अनार में काले दाने भी होते हैं। उनका सेवन करने से या फिर जूस पीने से आपके पेट में गड़बड़ी हो सकती है। खासकर की पाचन तंत्र में दिक्कत का आना।

anar ke juice se chamkega chehara

ठंडे अनार का जूस नुकसानदायक है

कई बार लोग अनार के ताजे जूस को फ्रिज में रख देते हैं ताकी वह ठंडा हो और फिर उसका सेवन किया जाए। लेकिन ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आप भूलकर भी अनार का जूस फ्रिज में ना रखें और ना ही उसमें बर्फ डालें।

methi ke fayde liver ki smasya door karne ke liye

लीवर की समस्या

यदि आप बासी आनार को खाते हो या फिर बासी अनार जूस का सेवन करते हो तो इससे आपके लीवर को नुकसान पहुंच सकता है। यानि वह खराब हो सकता है।

अनार को आप हमेशा ताजा और फ्रेश ही लें। तभी आप इससे होने वाले नुकसान से बच सकते हो।



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply