amazing uses of tea bags in Hindi 

टी बैग्स का इस्तेमाल से आप कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हो!!

कई बार आप टी बैग्स का प्रयोग करके उन्हें फेंक देते हैं। जी हां, हम में से सभी लोग एैसा ही करते हैं। क्योंकि एक बार इस्तेमाल होने के बाद उसका क्या काम। हैं ना! लेकिन हम आपको इसी टी बैग्स के बारे में एैसी जानकरी देने वाले हैं जिसे जानकर आप इसे कूड़े में नहीं फेंकेंगे। जी हां, आप इन टी बैग्स का इस्तेमाल करके कई सारी समस्याओं का समाधान पा सकते हो। माना की सेहत के लिए उचित मात्रा में चाय पीनी ठीक हो सकता है । लेकिन ज्यादा चाय आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकती है। चलिए अब जान लेते हैं कैसे करें इन टी बैग्स का प्रयोग।

कैसे करें टी बैग्स का इस्तेमाल- amazing uses-of tea bags in Hindi

अगर फ्रिज से आ रही हो बदबू या महक

अक्सर देखा जाता है की महीने या फिर सप्ताह में हमारे फ्रिज से किसी न किसी तरह की महक आ ही जाती है। क्योंकि हमेशा यूज होने वाले फ्रिज में कई तरह की खाने की चीजें रखीं होती हैं। एैसे में कुछ ना कुछ फ्रिज के अंदर गिर ही जाता है। लेकिन अब आप इस महक से परेशान ना हों। इसके लिए आपको इन इस्तेमाल किये गए टी बैग्स को रेफ्रिजरेटर के किसी कोने के अंदर रख दें। इससे आपके फ्रिज की महक पल भर में दूर हो जाएगी।

प्राकृतिक एयर फ्रेशनर है

आपको टी बैग्स का एक और जबरदस्त फायदा मिल सकता है। जी हां, इसका इस्तेमाल आप एयर फ्रेशनर की तरह भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले टी बैग्स को लेना हैं और फिर इन्हें धूप में रखकर सुखा लेना है। और फिर किसी भी खुशबूदार तेल की बूंदे इसमें डालें। और इसे बाथरूम व टॉयलेट, कमरे में रखें। फिर देखें इसका कमाल।

अगर मुंह में छालें हो गए हों

दोस्तों यदि आप मुंह के छालों की समस्या से परेशान हों तो अब चिंता ना करें। इसके लिए आप इन्हीं टी बैग्स का इस्तेमाल करके इस समस्या से निजाता पा सकते हैं। आप टी बैग का इस्तेमाल करने के बाद इसे फ्रिज में रख कर ठंडा करें और फिर इसे छालों के उपर रखें। इससे आपको इस समस्या से निजात मिलेगा।

कर सकते हैं गंदे बर्तनों को साफ

महिलाएं सबसे ज्यादा परेशान रहती हैं गंदे बर्तनों को साफ करने में। क्योंकि बर्तन धोने में अधिक समय लगता है और दाग फिर भी बन े रहते हैं। एैसे में आप य​दि टी बैग्स का प्रयोग करती हैं तो ये समस्या भी दूर हो जाएगी। आप यदि रात के समय गंदे बर्तनों में गरम पानी डालकर उनमें टी बैग्स को रखकर रात भर के लिए छोड़ती हैं और सबुह उन्हें हल्के हाथों से भी धोती हैं तो आपके बर्तनों की चमक बरकरार रहेगी और दाग व धब्बों से भी छुटकारा मिल जाएगा।

ज्यादा पढ़े गए लेख-

थायराइड में वजन कम करने के उपाय

आई फ्लू के लक्षण और उपचार

कढ़ी पत्ते के गुण और फायदे-बीमारियों के उपचार में

दूध के साथ छुहारे खाने के फायदे



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply