यदि आप जूतों की गंदी बदबू से परेशान रहते हैं तो जरूर करें ये उपाय!!

बहुत से लोगों में अक्सर देखा गया है की उनके जूतों व मोजों से बदबू आती हैं और इसकी वजह से दूसरे लोग भी परेशान हो जाते हैं। यही नहीं जूतों या मोजों की बदबू से इंसान की बेज्जती भी हो जाती है। लेकिन अब आप चिंता ना करें। क्योंकि आयुवेर्दिक सेहत आपको एैसे कुछ घरेलू नुस्खे बता रही है जिसे यदि आप एक बार करते हैं तो इससे आपके जूतों व मोजों से पल भर में ये बदबू दूर हो जाएगी।

कब आती है ज्यादा इनसे अधिक बदबू :

  • बरसात के मौसम में
  • अधिक गर्मी में
  • या देर तक जूते व मोजें पहने रहने से।

घरेलू उपाय जो दूर करते हैं आपकी जूतों की बदबू को –  Home remedies get rid of smelly shoes in Hindi

चूना खाने के फायदे सेहत के लिए

उपयोग करें बेकिंग सोड़े का

असरदार और कारगर नुस्खा है बेकिंग सोडा जूतों की बदबू को दूर करने का। आप रात के समय में बेकिंग सोडा लें और फिर इसका जूतों में छिड़काव कर लें। इसके बाद आप सुबह के समय में इन जूतों को किसी कपड़े से साफ कर लें। इससे आपके जूतों से आने वाली बदबू छुमंतर हो जाएगी। और पूरे दिन आपके जूतों से बदबू नहीं आएगी। क्योंकि ये बेकिंग सोडा बदबू फैलाने वाले कीड़ों को नष्ट कर देता है।

प्रयोग करें टी— बैग का

चाय बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला टी—बैग हमें इस समस्या से आसानी से छुटकारा दिलवा सकता है। जी हां यदि आप उबले हुए पानी में थोड़ी देर के लिए टी—बैग को डालते हैं और फिर उसे बाहर निकालकर व ठंडा करके उसे जूतों के अंदर रख दें। एैसा करने से आसानी से जूतों से आने वाली बदबू खत्म हो जाएगी। और इससे आपको काफी राहत भी मिलेगी।

लैवेंडर तेल के औषधीय लाभ और प्रयोग की विधि

यूज करें लैवेंडर तेल का

प्राकृतिक तेल है लैवेंडर आॅयल। यदि आप इस तेल की कुछ बूंदे जूतों के अंदर डालते हो तो इससे जूतों की दुर्गंध दूर हो जाती है।

जूतों को गीला ना रहने दें

यदि आपके जूते बारिश या फिर कीचड़ के पानी में चले गए हों तो इन्हें तुंरत सुखा लें। इसके लिए बेस्ट रहेगा की आप जूतों को पंखे की हवा के नीचे या फिर ​हेयर ड्रायर का प्रयोग करके उन्हें सुखाएं।

बदलते रहें मोजों को

मोजों की गंदी बदबू को दूर करने के लिए आप नियमित अपने मोजों को बदलते रहें। अच्छी किस्म के मोजें जरूर खरीदें। ताकि ये आपके पैरों के पसीने को सोख सके।lemon peel

प्रयोग करें साइट्रस फलों का

आपको बता दें की साइट्रस फल जैसे नारंगी, संतरा या फिर नींबू का प्रयोग करके भी मोजों व जूतों से आने वाल इस समस्या से निजाता पा सकते हो। जी हां, आप अपने जूतों में संतरे या नींबू के छिलकों को रख दें। इससे आपके जूतों की बदबू आसानी से दूर हो जाएगी। और दिन भर आप इस समस्या से परेशान नहीं रहोगे।

 

ये छोटे—छोटे नुस्खे आपकी इस समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं।



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply