safed-balo-ko-kala-karne-ka-gharelu-ilaj

आपके सफेद बालों को काला करेंगे के असरदार नुस्खे

आप सभी लोग बालों को काला करने के लिए हमेशा केमिकल वाली चीजों का इस्तेमाल तो करते हो। क्योंकि जल्दी से जो बाल काले हो जाते हैं इन चीजों से। भले ही इसके परिणाम कुछ भी हो। पर ये केमिकल डाइ आपके बालों को धीरे—धीरे नुकसान करती चली जाती है। जिससे आपको फिर हेयर फॉल, रूसी आदि की समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप चाहते हो की इस तरह की परेशानियां आपको नहीं हों तो आप इसके लिए आसान से घरेलू उपाय कर सकते हो जिससे आपके बाल प्राकृतिक तरह से काले होंगे और इनका कोई नुकसान भी नहीं पड़ेगा आपके बालों पर ।

सफेद बालों को काला करने के वैदिक नुस्खे – white hair probolem solution tips in Hindi

प्याज का उपयोग

सफेद बालों की परेशानी को आसानी से दूर करता है प्याज। आप प्याज को काटें और फिर इसे बालों की जड़ों से रगड़ते हुए सारे बालों पर लगाएं। इस उपाय को करते समय आपको थोड़ी सी परेशानी तो जरूर होगी लेकिन इससे आपके बालों को काले होने में भी मदद मिलती है।

milk doodh ke chamatkari fayde

गाय का कच्चा दूध

प्राकृतिक की सभी गुण गाय के दूध में होते हैं। बालों की मुख्य समस्या ​यानि सफेद बालों की परेशानी को यह आसानी से दूर करता है। आप कच्चे दूध से नियमित अपने बालों को साफ करें। एैसा आप निय​मित करते रहें।

शहद और आंवला मिश्रण के पांच फायदे

यूज करें आंवले का

आंवला बालों को घना और मजबूत बनाने के साथ—साथ उन्हें काला भी बनाता है। यदि आप आंवले से बने हेयर प्रोडक्ट का प्रयोग करसकते हो तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा। इसकी जगह आप चाहें तो आंवले के चूर्ण का प्रयोग भी कर सकते हो। आप अपने बालों को काला बनाने के लिए एक कटोरी में दो से तीन चम्मच आंवले का चूर्ण डालें और फिर उसमें उपर से नींबू का रस इसमें मिला लें। और इसे अच्छी तरह से आपस में मिला लें। इस पेस्ट को आप नियमित नहाने से आधे घंटे पहले लगाएं । एैसा करने से आपके बाल कुछ ही दिनों में काले होने लगेंगे।

देसी घी के फायदे सुंदरता बढ़ाने के लिए

कमाल का है देसी घी का नुस्खा – safed balo ko kala karne ka nuskha

सफेद बालों के लिए काला करने के लिए देसी घी एक पुराना नुस्खा है। यदि आप अपने बालों पर शुद्ध देसी घी से मालिश करते हो तो इससे आपके बालों को काला होने में मदद मिलती है। सप्ताह में एक बार जरूर आप देसी घी से बालों पर मसाज करें।

बालों को काला करने के घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खे :

kaccha aam khane ke fayde sehat ke liye

इस्तेमाल करें कच्चे आम का

कच्चा आम सेहत के​ लिए फायदेमंद होता है। यही कच्चा आम सफेद बालों को काला करने का काम भी करता है। इसके लिए आप आम के पत्ते लें और साथ में एक कच्चा आम भी और इसे पीस लें। जब यह पेस्ट तैयर हो जाए तब आप इसमें सरसों या फिर बादाम का तेल डालकर इसे अच्छी तरह से घोल लें। और बालों पर इससे आधे घंटे तक लगाकर रखें, आप बालों को धूप में रखें। बाद में साफ पानी से बलों को धो लें। इस उपाय को आप सप्ताह में एक दिन जरूर करें।

प्रयोग करें दही का

आपके बालों में पोषक तत्वों को पहुंचाकर उन्हें मजबूत बनाती है दही। दही से बाल जल्दी काले होते हैं। आप अपने बालों पर केवल दही और हिना के मिश्रण से मालिश करें। एैसा आप सप्ताह में एक बार जरूर करें। फर्क आपको जल्द ही दिखने को मिलेगा।



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply