vanilla ke fayde aapki sehat ke liye

वैनिला के फायदे आपकी सेहत के लिए

हम सब वैनिला के बारे में तो जानते ही हैं। क्योंकि इसका इस्तेमाल केक या फिर आइसक्रीम में होता है। इसकी खेती न्यू गिनी, भारत और यूगांडा में होती है। वेनिला की शुरूआत मेक्सिको में हुई थी । यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह स्वाद के अलावा आपको कई बीमारियों से भी बचाने का काम करता है। और यह वजह है की वैनिला की कीमत एक किलो चांदी से अधिक मंहगी हैं। वनिला या वेनिला की बींस का प्रयोग ​करके इसका चूर्ण तैयार किया जाता है। चलिए अब जान लेते हैं इसके लाभकारी फायदों के बारे में।

वैनिला वनिला के गुण – Vanilla ke gun

यह एक तरह का पौधा होता है जिसके फूल से वैनिला को तैयार किया जाता है। इस पेड की लताएं आपस में एक दूसरे से लिपटी रहती हैं। और इसकी खेती करना भी बहुत कठिन काम होता है। यह ऊष्‍णकटिबंधीय क्षेत्रों में पैदा होती है। और इसमें एंटी— इंफ्लामेटरी और एंटी—आॅक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। और ये बहुत ही गुणकारी होते हैं हमारे स्वास्थ्य के लिए।

वैनिला के फायदे बीमारियों में – Health Benefits of Natural Vanilla in Hindi

दर्द में

यदि आप वनीला के सेवन किसी ना किसी रूप में करते हो तो इससे आपके जोड़ों के दर्द मे आराम मिलेगा। साथ ही यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत भी बनाती है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम

बीमारियों से लड़ने में शरीर को ताकत देना का काम करती है वैनिला। क्योंकि इसमें मौजूद तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है जिससे बीमारियां आसानी से शरीर पर नहीं लग पाती हैं। एंटी-इंफ्लामेंटरी गुण हमें मन से भी खुश बनाने का काम करता है।

grooming tips for boys in Hindi

तेज करता है दिमाग को- Vanilla powder for sharp mind in Hindi

जी हां दोस्तों, आपको जानकर अच्छा लगेगा की वैनिला हमारे दिमाग को तेज करता है। और इससे हमारा दिमाग सक्रीय रूप से अधिक काम करता है। एैसा इसलिए क्योंकि इसमें एंटी—आॅक्सीडेंट तत्व होते हैं।

वैनिला का दूसरा नाम

दोस्तों कई नामों से जानी जाने वाली वनिला बीन को एक और नाम से जाना जाता है जिसे मैजिक बीन बोला जाता है। जब आप इसका सेवन करते हो तो इससे आपका अवसाद यानि टेंशव व डिप्रेशन कम हो जाता है। और आपको ताजगी का अहसास होता है।

 

घटाता है वजन को -Vanilla for Weight Loss in Hindi

वजन बढ़ने से परेशान हो और उसे घटाना चाहते हो तो आप अब फिक्र ना करें। क्योंकि वनीला में अतरिक्त कैलोरी नहीं होती है। और इसे खाने से उर्जा भी मिलती है। यदि आप अपनी डाइट में वनीला का सेवन करते हो तो आपका वजन आसानी से घटने लगेगा।

प्रेगनेंसी में – Vanilla in Pregnancy in Hindi

माताओं व बहनों के लिए गर्भ के दौरान वैनिला बहुत ही लाभदायक होता है। जैसे की आपको बता दें की प्रेगनेंसी में माताओं व बहनों का उल्टी या मतली आती है। एैसे में यदि आप वनीला का सेवन करती हो तो इससे उल्टी में राहत मिलती है। इस दौरान आप वनीला से बनी चॉकलेट भी खा सकते हो। वैनिला से बना केके भी लाभकारी है। पर उचित मात्रा में।

home-remedies-for-mouth-smell

बचाता है इस बीमारी से

हिस्‍टीरिया जैसी गंभीर बीमारी से निजाता पाया जा सकता है वैनिला के सेवन से। यह पुरूषों में प्रजनन शक्ति को भी बढ़ाने का काम करता है।



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply