kamal kakdi ke fayde sehat ke liye

कमल ककड़ी के लाभ सेहत के लिए

आपने ककड़ी के बारे में सुना व जाना होगा। और हम लोग सलाद में ककड़ी का प्रयोग भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कमल ककड़ी के बारे में। जी हां, कमल ककड़ी हमारे अच्छी सेहत के लिए बहुत लाभकारी मानी जाती है। यह एक हेल्दी फूड भी है। इसे अंग्रेजी में लोटस स्टेम कहा जाता है। और इसका प्रयोग दवाओं व कुकीज को बनाने के लिए भी किया जाता है। आपको बता दें की कमल ककड़ी बहुत सारे गुणों से भरी हुई है। जैसे इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, थाइमीन व मिनल्स के तत्व मौजूद होते हैं। इसी वजह से दवाओं के निमार्ण में इसका प्रयोग किया जाता है।

बहुत से घरों में लोटस स्टेम का प्रयोग सब्जी बनाने के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा लोगा इससे अचार, पकौड़े व अचार आदि भी बनाते हैं। इसे खाने से आपको बहुत सारे फायदे मिल सकते हैं। यह आपको कई बीमारियों से भी बचा सकती है।पेट से सबंधित रोग हों या पथरी की समस्या या गर्मी की समस्या इन सब में सबसे लाभकारी मानी जाती है कमल ककड़ी।

क्या फायदे मिलते हैं कमल ककड़ी से लाभदायक है

पेट के रोग में

पेट से सबंधित कोई सामान्य समस्या हो तो आप इसके लिए कमल ककड़ी का सेवन नियमित करते रहें।

बनाएं आपकी त्वचा को सुंदर

अगर आप कोमल और साफ चेहरा चाहते हैं तो इसके लिए आप कमल ककड़ी के बीजों को लें और फिर इन बीजों का पेस्ट बनाकर इसको चेहरे पर लगाएं। और इसे आधे घंटे तक लगाने के बाद आप अपने चेहरे को पानी से साफ कर लें। एैसा आप यदि नियमित करते हो तो आपको जबरदस्त फायदे देखने को मिलेंगे।

अगर आप कमल ककड़ी के रस से अपने चेहरे व हाथ व पैरों की सफाई करते हैं तो इससे आपके पैर व मुंह फटते नहीं हैं। साथ ही इससे आपकी त्वचा भी कोमल होती है।

अगर पथरी हो तो

दोस्तों यदि आप पथरी की समस्या से परेशान हैं और आप इसके दर्द को लंबे समय से झेल रहे हों तो आपको बता दें इसके लिए आप कमल ककड़ी का प्रयोग करें। यह आपके शरीर से टोक्सिन को हटाती है। यानि यदि आप लोटस स्टेम का रस पीते हो तो इससे आपके शरीर में पथरी बनने की संभावन कम रहती है। और यह आपको पथरी के दर्द से भी निजात दिलवाता है।

दिलाता है गर्मी की समस्या से निजात

गर्मियों में यदि आपको अधिक हीट लगती हो तो इसके लिए आपको ठंडाई में कमल ककड़ी के बीजों को पीसकर इसका सेवन करना चाहिए। आपको जरूर लाभ मिलेगा।

नशा उतारने में

अगर शराब का नशा किसी को अधिक हो गया हो तो आप उसके लिए कमल ककड़ी का रस बनाकर उसे पिला दें। इससे नशे से बेहोश इंसान भी ठीक हो जाता है।

विषैले पदार्थ

हम जब गलत खान पान खाते हैं तो इससे हमारे शरीर के अंदर विषैले तत्व जम जाते है जो भंयकर बीमारियों का कारण बनते हैं। एैसे में अगर आप कमल ककड़ी के बीजों के चूर्ण को पानी के साथ मिलाकर पीते हैं तो इससे आपका शरीर स्वस्थ होगा और ये जहरीले तत्व शरीर से बाहर निकल जाएंगे।

मजबूत बनता है हमारा इम्यून

जैसा की आपको हमने बताया की कमल ककड़ में बहुत सारे तत्व पाए जाते हैं। यह हमारे इम्यून तंत्र को मजबूत बनाने का काम भी करती है। क्योंकि इसमें एैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद तत्वों की कमी को दूर करने का काम करते हैं।

पेशाब की समस्या

उम्र बढ़ने के साथ लोगों में पेशाब से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं। एैसे में वे कमल ककड़ी का रस लें और उसमें थोड़ी मिश्री को मिलाकर उसका सेवन करें। इससे पेशाब की रूकावट संबंधी दिक्कत दूर हो जाएगी।

और भी पढ़ें —

भाप (स्टीम बाथ) से नहाने के फायदे और सावधानियां

उल्टी बंद व रोकने के आसान घरेलू उपाय

पल भर में आपके शरीर के दर्द को दूर करता है ये उपाय!

लीवर को स्वस्थ रखेंगे ये दस आयुर्वेदिक उपाय !!



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply