aant ki safai ke liye panch aahar

आंत की सफाई करने वाले 5 आहार

पेट से जुड़ी समस्याओं का मुख्य कारण होता है हमारा गलत खान—पान। इसकी वजह से हमारे पाचन तंत्र में दिक्कतें आने लगती हैं जिसकी वजह से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी गंभीर समस्या हो सकती हैं। दोस्तों आंते शरीर का मुख्य अंग है। एैसे में आंतों का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। हमें अंतों की सफाई कैसे करनी चाहिए इस बारे में पता होना चाहिए। हम आपको कुछ एैसे आहार बता रहे हैं जिनका सेवन यदि आप रोज करते हो तो जरूर आपकी आंते साफ होंगी साथ ही शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी दूर होगी।

आंत की सफाई करने वाले 5 आहार – 6 foods for cleansing your colon in Hindi

आंतों के लिए नींबू का इस्तेमाल

नींबू के बारे में तो आप जानते ही हैं की यह बहुत लाभकारी औषधि है। आंतों के लिए नींबू किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है। यह हमारी बड़ी आंत से गंदगी को निकालता है। साथ ही आंतों में होने वाले किसी भी तरह के सूक्ष्मजीवों को होने नहीं देता है। आप एैसा कह सकते हैं की नींबू एक एंटीसेप्टिक तरह कार्य करता है। आप सुबह के समय नींबू का पानी पीएं इससे आपकी आंत साफ होंगी।

लहसुन का पेस्ट से बनाएं बालों को काला और घना

लहसुन है पेट की आंतों के लिए गुणकारी

लहसुन एक एैसी औषधि है जो शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसके सेवन से इंसान बीमार नहीं होता है। जो लोग लहसुन का प्रयोग नियमित करते हैं वे दूसरे लोगों की तुलना में कम बीमार होते हैं। साथ ही उनके घुटने भी जल्दी खराब नहीं होते हैं। लहसुन खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ—साथ आपकी सेहत की रक्षा भी करता है। यदि आंत की सफाई की बात करें तो लहसुन में में मौजदू तत्व आंतों में जमा हुआ मैल व गंदगी को बाहर कर देता है। यही नहीं इसके अलावा यह हमारी इम्यूनिटी और रक्तसंचार को भी दुरूस्त करता है। लहसुन पाचन तंत्र को ठीक बनाए रखने का कार्य करता है।


ग्रीन टी से आंत की सफाई

बहुत लाभकारी होती है ग्रीन टी हमारी सेहत के लिए। इसमें कई प्रकार के तत्व जैसे एंटीआॅक्सिडेंट्स आदि मौजूद रहते हैं। इस टी का सेवन करने से शरीर से गंदे व विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। वजन को कम करने में भी ग्रीन टी अनोखी है। आप यदि ग्रीन टी का सेवन करते हो तो इससे आपकी आंतों पर जमी गंदगी धीरे—धीरे बाहर चली जाएगी। ग्रीन टी हमारे शरीर में मौजूद कोलन को भी साफ करती है। यही नहीं ये टी हमें कैंसर के हानिकारक प्रभाव से भी बचाती है।

पालक है आंत के लिए लाभकारी

पालक खाने से शरीर में उर्जा का संचार होता है। पालक हमारे शरीर में लौहे की कमी को पूरा करता है। पालक से पेट की कई तरह की समस्याएं दूर होती हैंं । पालक में फ्लेवोनोइड्स एंटीआक्सीडेंट होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। पालक में विटामिन बी9 , विटामिन ई, मैग्नीशियम, पोटेशियम आदि हर प्रकार के तत्व पाए जाते हैं पालक में। आंतों का साफ रखने के लिए आप पालक का सेवन करें।

tvacha ko akarshak banane ke ahaar

फलों के फायदे

मजबूत इम्यून सिस्टम को बनाने के लिए आपको फलों का सेवन करना चाहिए। हमारे शरीर की कमजोरी को दूर करते हैं फल। फलों में एंटीआॅक्सिडेंट और फाइबर मौजूद होता है। आप फलों को अपनी डाइट में शामिल करें इससे आपके आंते स्वस्थ रहेंगी। फलों के जूस में अन्यो एंजाइम्सि पाए जाता है जो हमारी आंतों की सफाई करने का काम करता है। यहि नहीं फलों के जूस से कब्ज, एसिडिटी और पेट के रोग
दूर होते हैं।

aloe vera ke istemal ke nuksan

लाभकारी एलोवेरा

अक्सर हम एलोवेरा को सौंदर्य से जोड़कर देखते हैं। लेकिन यही एलोवेरा आपको भंयकर रोगों से भी बचाने का काम करता है। एलोवेरा का रस आपके पेट को स्वस्थ्य बनाता है साथ ही आंतों की सफाई भी करता है। एलोवेरा में मौजूद तत्व जैसे एंटी—इंफ्लेमेटरी गुण आपके शरीर की सूजन को भी घटाते हैं।

 

सबसे अधिक पढ़े गए लेख
याददाश्त बढ़ाने के लिए खाएं ये पांच चीजें

भूलकर ना करें इस तेल का सेवन…आज ही खाना छोड़ें

सफेद बालों से छुटकारा दिलवाएगा ये घरेलू नुस्खा



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply