vitamin e ke fayde in Hindi

विटामिन ई के फायदों के बारे में एक बार जरूर जान लें !

आपको इस लेख में हम विटामिन ई के लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं। विटामिन ई को हमने अक्सर किताबों में पढ़ा होगा साथ ही कई बार इसके बारे में सुना भी होगा। आपको बता दें की कई तरह के तेलों, ड्राय फ्रूट्स, फलों आदि में पाया जाता है विटामिन ई।
दोस्तों हमारी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये। साथ ही यह हमारी सुंदरता को भी बढ़ाता है। यही वजह है की विटामिन ई का प्रयोग बेहतरीन ब्यूटी उत्पादों के लिए किया जाता है।

इसके अलावा विटामिन ई का प्रयोग आरबीसी निर्माण, मानसिक रोगों आदि के उपचार में किया जाता है। यह एंटी एन्जिंग भी होता है।

विटामिन ई के फायदे के बारे में –  vitamin e ke fayde

डायबिटीज को कम करें

अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं तो विटामिन ई आपके लिए बहुत लाभकारी है। यह डायबिटीज के खतरे को कम करने के साथ—साथ आपको एलर्जी व ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाती है।

कोलेस्ट्रोल करता है कम

जी हां दोस्तों, यह कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है और शरीर में वसीय अम्लों के संतुलन को बनाए रखने में सहायता करता है। यह विटामिन ई का सबसे जबरदस्त फायदा भी है। इसके अलावा यह थायराइड की समस्या से भी आपको बचाता है।

उम्र का असर करे कम

टेंशन, रोग व मानसिक रोग आपको कम उम्र में भी बुढ़ापा दे सकते हैं। एैसे में आपको अपनी डाइट में विटामिन ई की प्रचुर मात्रा का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो त्वचा में कसाव और मुलायमपन लाते हैं। और आपकी बढ़ती हुई उम्र के प्रभाव को रोक देते हैं। झुर्रियों को कम करता है विटामिन ई।

मानसिक रोग में

दोस्तों शरीर में विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा मानसिक तनाव और अन्य समस्याओं को कम करने में मदद करती है। विटामिन ई कमी से ही मानसिक रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।

करता है आरबीसी सैल का निमार्ण

आपको बता दें की प्रेगनेंसी के दौरान विटामिन ई का सेवन बच्चे को एनीमिया अर्थात खून की कमी से बचाता है। विटामिन ई लाल रक्त कोशिकाओं का निमार्ण करता है।

देता है प्राकृतिक नमी

विटामिन ई यह त्वचा में कोशिकाओं के नव निर्माण में भी बहुत ही सहायता करता है। और हमारी त्वचा में नमी को प्रदान करता है।

सूर्य की युवी किरणों से बचाता है।

दोस्तों, यह सनबर्न की समस्या या फोटोसेंसटिव होने वाली समस्याओं से रक्षा करता है। सूर्य की किरणों से होने वाली हानिकारक किरणों से बचाने में विटामिन ई महत्वपूर्ण भूमिका को निभाता है।

क्लींजर के रूप में विटामिन ई

जैसा की हमने आपको बताया की विटामिन ई से कई प्रकार के सौन्दर्य प्रसाधानों को बनाया जाताहै। इसका कारण यह है की यह हमारी त्वचा पर जमी हुई गंदगी और मृत कोशिकाओं को साफ करता है। यही नहीं इसे बेहतरीन क्लींजर भी कहा जाता है।

बचाता है दिल की बीमारी से

दिल से जुड़ी हुई बीमारियों से आपको बचाता है विटामिन ई। वे लोग जो विटामिन ई का सेवन अधिक करते हैं उन्हें दिल की बीमारी लगने का खतरा कम हो जाता है। यह नहीं महिलाओं में मेनापाज के बाद दिल की बीमारी का खतर बढ़ जाता है। उन्हें विटामिन ई का सेवन करना चाहिए। इससे वे बच सकती हैं।



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply