facts-about-banana-health-benefits-in-Hindi 

किडनी से लेकर हार्ट तक के लिए केला इसलिए फायदेमंद है

दोस्तों हम सब केले के बारे में जानते हैं। और यही वजह की इसका सेवन हर धर में होता है। केले को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। और यही वजह है की मेडिकल साइंस में आए दिन नए—नए शोध कार्य केले के उपर होते रहते हैं। केले में विटामिन सी के अलावा विटामिन बी6 काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। और यही नहीं हमारे शरीर में फाइबर की कमी को दूर करता है ये केला। केले में मैंगनीज भी होता है। लीवर, किडनी व हार्ट के लिए अति लाभकारी है ये। आपको बता दें की यह कोलेस्ट्रोल फ्री फल है। साथ ही इसे खाने से मोटापा भी नहीं आता है।

किडनी से लेकर हार्ट तक के लिए केला इसलिए फायदेमंद है – facts about banana health benefits in Hindi

इस फल में पौटेशियम भी पाया जाता है। जो इंसान को हृदय घात जैसी घातक बीमारी से बचाता है। वे लोग जो ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित हों वे केले का सेवन जरूर करें। बहुत फायदेमंद होता है केला उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए। तीन सौ से चार सौ एमजी पौटेशियम होता है इस फल में। इसे नियमित खाने से शरीर में दस प्रतिशत पौटेशियम की कमी दूर होती है। हमारे पेट के लिए केला बहुत लाभदायक होता है। यह हमारे पाचन तंत्र को सुधारता है।

सेरोटोनिन नामक महत्वपूर्ण रसायन पाया जाता है केले में। जिससे इंसान के दिमाग के विकार दूर होते हैं।खासकर की डिप्रेशन से आपको बचाता है ये सेरोटोनिन। त्वचा की कोमलता और आपके चेहरे को जवां बनाए रखने का काम करता है केला। केला त्वचा की कोशिकाओं को डैमेज होने से बचता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है केला। क्योंकि इसमें विटामिन बी6 बहुत ही प्रभावशाली माना जाता है गर्भवती महिलाओं के लिए। इससे बच्चे के विकास में परेशानी नहीं होती है।

केला शरीर में दस प्रतिशत विटामिन सी की कमी को पूरा करता है। यह हमारे नर्वस सिस्टम को भी बैलेंस रखता है। और यह शरीर में आयरन की कमी को दूर करने का काम करता है।

अधिक पढ़े गए लेख-

महानारायण तेल के आयुवेर्दिक फायदे

चाय पीने के नुकसान आपको नहीं होगें पता

चर्म रोग का सफल घरेलू उपचार

मिश्री खाने के अचूक फायदे



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply