danto ki jhanjhanahat ka gharelu upchar

दांतों की झनझनाहट दूर करने के घरेलू नुस्खे!!

दांत दर्द होना एक सामान्य सी बात है। लेकिन जब दांत में दर्द होता है तब काफी तकलीफ होती है। क्योंकि दांत दर्द से ना तो कुछ खाया जाता है ना ही कुछ पीया जाता है। यही नहीं इसके अलावा दांत में दर्द के साथ झनझनाहट भी होती है। यदि आप ठंडा या गर्म कुछ भी खाते हो वह दांतों पर लगता है और इससे दांतों पर चीस मचती है। यह समस्या तब होती है जब हम अपने दांतों की ठीक तरह से देखभाल नहीं करते हैं। लेकिन यदि आपने सही समय पर ध्यान नहीं दिया तो इससे आपके दांत खराब भी हो सकते हैं। इस लेख मे आयुर्वेदकि सेहत आपको बताएगी कैसे आप दांतों की इस समस्या से छुटकारा पा सकते हो वो भी घरेलू नुस्खों से।

दांत दर्द और दांतों की झनझनाहट दूर करने के घरेलू नुस्खे-  Home Remedies for Sensitive teeth and teeth pain in Hindi

Homemade Remedy For cracked heels in hindi

सेंधा नमक

दांत दर्द होने पर आप पिसे हुए सेंधा नमक को सरसों के तेल में डालकर उसे अच्छी तरह से मिला लें और फिर इसे दांतों और मसूड़ों पर लगाएं। इससे दांत का दर्द ठीक हो जाएगा।

namak ka pani or salt water for eye flu in hindi.jpg

इलायची

आप एक कप पानी में इलायची को डालकर उबाल लें। और फिर इस पानी को छानकर इससे कुल्ला कर लें।

पुदीना – podina for Teeth Pain Treatment in Hindi

 पुदीना की पत्तियों को सुखा लें और फिर इसे पीसकर इसका चूर्ण बना लें। फिर इसके बाद आप इस चूर्ण से अपने दांतों को साफ करें। इससे आपके दांतों का दर्द दूर होगा।

ratanjot-for-teeth

रतनजोत – Ratanjot for Teeth pain in hindi

प्राकृतिक रूप से रतनजोत हमारे दांतों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए आप रतनजोत से दांतों का मंजन करें। यानि दातुन करें। इससे आपको कभी दांत का दर्द नहीं होगा।
Crown-Flower-Aak-Calotropis

आक

सफदे रंग का दूध निकलता है आक के पेड से आप इस दूध में रूई को भिगोकर इसे दांत दर्द वाली जगह पर रख लें। इससे दर्द शांत होता है।

कैसे दूर करें दांतों की झनझनाहट – Ayurvedic treatment of Sensitive Teeth In Hindi

long hair tips in hindi garlic and coconut oil

इस्तेमाल करें नारियल का

नारियल भी प्राकृतिक औषधि की तरह काम करती है। यदि आपके दांतों में झनझनाहट होती हो तो आप एक कटरी में एक चम्मच सरसों का तेल, एक चम्मच नारियल का तेल और फिर तिल के तेल की एक चम्मच भी इसमें डालकर मिला लें। और फिर इस लेप से अपने दांतों व मसूढ़ों पर करें। इससे जरूर आपको इस समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।

इस्तेमाल करें सरसों के तेल का

आपको यदि किसी भी तरह से दांत में झनझनाहट हो ताअ एक चम्मच नमक लें और फिर इसमें एक चम्मच सरसों का तेल मिलाकर इसे दांतों के मसूढ़ों पर आराम से मालिश करें। और चार मिनट के बाद आप गुनगुने पानी से कुल्ला करें। एैसा आप दिन में दो बार करें।

black-soil

प्रयोग करें काले तिल

बहुत ही लाभकारी होते हैं काले तिल हमारी सेहत के लिए। यही वजह है की दांतों में होने वाल झनझनाहट को ये आसानी से दूर कर देते हैं। आप एक चम्मच काले तिलों को चबाएं और एैसा आप दिन में दो से तीन बार करें।

अधिक पढ़े गए लेख-

महानारायण तेल के आयुवेर्दिक फायदे

चाय पीने के नुकसान आपको नहीं होगें पता

चर्म रोग का सफल घरेलू उपचार

मिश्री खाने के अचूक फायदे



डिसक्लेमर : AyurvedicSehat.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी AyurvedicSehat.com की नहीं है। AyurvedicSehat.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Reply